ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीअफसरों के लिए खुशखबरी: पिता बनने पर बच्चों की देखभाल करने के लिए मिलेगी छुट्टी

अफसरों के लिए खुशखबरी: पिता बनने पर बच्चों की देखभाल करने के लिए मिलेगी छुट्टी

कोयला अफसरों के लिए खुशखबरी। पिता बनने पर बच्चों की देखभाल के लिए उन्हें भी छुट्टी मिलेगी। कोल इंडिया ने एग्जीक्यूटिव लीव रूल-2010 में संशोधन किया है। सीआईएल निदेशक मंडल की दो मई को हुई 340वीं बैठक...

अफसरों के लिए खुशखबरी: पिता बनने पर बच्चों की देखभाल करने के लिए मिलेगी छुट्टी
वरीय संवाददाता,रांचीMon, 22 May 2017 06:35 AM
ऐप पर पढ़ें

कोयला अफसरों के लिए खुशखबरी। पिता बनने पर बच्चों की देखभाल के लिए उन्हें भी छुट्टी मिलेगी। कोल इंडिया ने एग्जीक्यूटिव लीव रूल-2010 में संशोधन किया है। सीआईएल निदेशक मंडल की दो मई को हुई 340वीं बैठक में इसे मंजूरी भी मिली है। इसका आदेश कोल इंडिया ने 18 मई को जारी किया है। इसकी सूचना सभी कंपनियों के सीएमडी और डीपी को दी गई है। इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। महिला अफसरों के लिए दो साल की छुट्टी का प्रावधान पहले से लागू है।

मिलेगी 15 दिनों की छुट्टी : पिता बनने वाले अफसरों को 15 दिनों का पितृत्व अवकाश मिलेगा। इस अवधि में उन्हें पूरा वेतन दिया जाएगा। बच्चे के जन्म से पहले या उसके बाद छह महीने के भीतर उन्हें यह छुट्टी लेनी होगी। इसके लिए उन्हें कागजात देने होंगे। किसी कारणवश छुट्टी नहीं लेने पर वह लैप्स कर जाएगा। अफसर को तीसरी संतान होने पर यह छुट्टी नहीं मिलेगी।

कामगारों को भी अवकाश

कोल इंडिया और सहायक कंपनी में काम करने वाली महिला कामगारों को बच्चों की देखभाल के लिए दो साल की छुट्टी का प्रावधान है। यह आदेश पिछले एक मई से लागू है। मातृत्व और बच्चों के लिए मिलने वाली छुट्टी दो बच्चों के लिए ही मान्य है। महिला कामगारों को एक बच्चे के लिए मातृत्व अवकाश 180 दिन मिलेगा। इसी तरह एक बच्चे के लिए चाइल्ड केयर छुट्टी 730 दिन मिलेगी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें