ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीझारखंड फैशन वीक में मिले एक हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव

झारखंड फैशन वीक में मिले एक हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव

झारक्राफ्ट की ओर से आयोजित फैशन वीक में कुल एक हजार करोड़ के चार नए निवेश प्रस्ताव मिले हैं। ये कंपनियां टेक्सटाइल फैक्ट्री स्थापित करेंगी। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। यह जानकारी झारक्राफ्ट...

झारखंड फैशन वीक में मिले एक हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव
हिन्दुस्तान ब्यूरो,रांचीTue, 30 May 2017 01:53 AM
ऐप पर पढ़ें

झारक्राफ्ट की ओर से आयोजित फैशन वीक में कुल एक हजार करोड़ के चार नए निवेश प्रस्ताव मिले हैं। ये कंपनियां टेक्सटाइल फैक्ट्री स्थापित करेंगी। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। यह जानकारी झारक्राफ्ट की मुख्य कार्यकारी अधिकारी रेणुका गोपीनाथ पण्णिकर ने दी। पण्णिकर झारखंड फैशन वीक के समापन के मौके पर होटल बीएनआर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं।
रेणुका पण्णिकर ने बताया कि मलबरी लाइफ स्टाइल, प्रवीण लोहिया, रमेश अग्रवाल और पवित्रा बरथवाल ने मिलकर कुल एक हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव दिया है। इन कंपनियों की टेक्सटाइल फैक्ट्री लगाने की योजना को उद्योग निदेशालय को रेफर किया गया है। झारखंड सरकार की टेक्सटाइल नीति के मुताबिक इन कंपनियों को हर तरह की सहूलियतें दी जाएंगी।
साढ़े आठ लाख के बिके कपड़े
फैशन वीक के दौरान कुल साढ़े आठ लाख के तसर सिल्क और हथकरधे पर बने कपड़े अलग-अलग फैब्रिक और डिजाइनों के बिके। रेणुका ने बताया कि फैशन वीक काफी सफल रहा। इस दौरान 34 बड़ी कंपनियां झारक्राफ्ट के साथ कारोबार करने की इच्छा जाहिर की है। इनमें तीन अंतरराष्ट्रीय खरीदार यूएसए के कासना ओवरसीज, सिंगापुर का गंधम समूह और जर्मनी की कोकून क्राफ्ट एंड लूम भी है। 
सितंबर में लगेगा इंटरनेशनल ट्रेड फेयर
रेणुका गोपीनाथ ने बताया कि खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की सहायता से झारक्राफ्ट सितंबर महीने में इंटरनेशनल ट्रेड फेयर का आयोजन करेगा। इसमें दुनियाभर की कंपनियां हिस्सा लेंगी। खेलगांव में आयोजित होने वाले इस ट्रेड फेयर में अलग-अलग फैब्रिक और डिजाइन पर आधारित तरह-तरह के कपड़ों की प्रदर्शनी लगाई जाएंगी। शहर से लोगों को लाने या ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि 28-30 जून तक अहमदाबाद में आयोजित होने वाले इंटरनेशनल टेक्सटाइल एक्सपो में भी झारक्राफ्ट हिस्सा लेगा।
जल्द होगा मुख्यमंत्री बोर्ड का गठन
रेणुका गोपीनाथ ने बताया कि झारखंड में जल्दी ही मुख्यमंत्री लघु एवं कुटीर उद्योग बोर्ड का गठन किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इससे प्रदेश में लघु उद्योगों के विकास में काफी मदद मिलेगी। ज्ञात हो कि फैशन वीक के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रेणुका गोपीनाथ को ही इस बोर्ड का सीईओ बनाने की घोषणा की थी।
आमेजन पर 17 से होगा कारोबार 
रेणुका गोपीनाथ ने बताया कि आमेजन डॉट कॉम पर लांच किए गए झारक्राफ्ट के ऑनलाइन स्टोर पर कारोबार 17 जून से शुरू होगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। फैशन वीक के मौके पर केवल उनका औपचारिक उद्घाटन किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें