ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीभंडरा में जुटे सैकड़ों गांव के ग्राम सभा सदस्य

भंडरा में जुटे सैकड़ों गांव के ग्राम सभा सदस्य

खूंटी के भंडरा प्रखंड में गुरुवार को ग्राम सभा का आयोजन किया गया। इसमें लगभग 272 गांव के ग्राम सभा के सदस्य शामिल हुए। ग्राम सभा में संविधान द्वारा अधिसूचित क्षेत्र में आदिवासियों को प्रदत अधिकार,...

भंडरा में जुटे सैकड़ों गांव के ग्राम सभा सदस्य
संवाददाता,रांचीFri, 23 Jun 2017 12:19 AM
ऐप पर पढ़ें

खूंटी के भंडरा प्रखंड में गुरुवार को ग्राम सभा का आयोजन किया गया। इसमें लगभग 272 गांव के ग्राम सभा के सदस्य शामिल हुए। ग्राम सभा में संविधान द्वारा अधिसूचित क्षेत्र में आदिवासियों को प्रदत अधिकार, रूढ़ीवादी परंपरा सहित उनके हक-अधिकारों को लेकर चर्चा हुई। इस अवसर पर डीसी डॉ मनीष रंजन, एसपी अश्विनी कुमारी सिन्हा सहित जिले के कई अन्य अधिकारी भी शामिल हुए। ग्रामीणों ने डीसी और एसपी से कई सवाल-जवाब किए। डीसी और एसपी ने उन्हें जवाब भी दिया। इस अवसर पर उनसे पूछा गया कि क्या आप संविधान, रूढ़ीवादी परंपरा और सुप्रीम कोर्ट के आदेश को मानते हैं? डीसी-एसपी ने इसका जवाब हां में दिया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ग्राम सभा की शक्ति को लागू कराना चाहती है। विकास को लेकर ग्राम सभा और जिला प्रशासन की एक ही सोच है। ग्रामीणों की सोच और जरूरत के अनुसार काम करना प्रशासन की जिम्मेवारी है। 
डीसी ने कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति आपके सम्मान और संस्कृति को चोट पहुंचाता है, तो उसपर कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीणों ने कहा कि 15 जून को हथियारबंद पुलिसकर्मी ग्राम प्रधान के घर आए थे। बिना अनुमति के घर में घुसे और दुर्व्यवहार  किया। इस पर एसपी ने कहा कि संविधान सबसे उपर है। जिस पुलिस कर्मी ने ऐसा  किया है, उसकी पहचान करें, कार्रवाई की जाएगी। पुलिस आपकी मदद और शांति-व्यवस्था बहाल करने के लिए है। दिनभर चली इस ग्राम सभा में ग्रामीणों ने अपनी बातों को जिला प्रशासन के सामने रखी और जिला प्रशासन ने भी उनके सवालों का जवाब दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें