ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीसजने लगे छठ बाजार, शुरू हो गई खरीदारी

सजने लगे छठ बाजार, शुरू हो गई खरीदारी

छठ का बाजार सजने लगा है। खरीदारी के लिए छठव्रतियों का आना भी शुरू हो गया है। लोग अपनी क्षमता और जरूरत के अनुसार सामान की खरीदारी कर रहे हैं। रविवार को बाजार में कम भीड़ होने से इत्मिनान से लोग सामान...

सजने लगे छठ बाजार, शुरू हो गई खरीदारी
हिन्दुस्तान टीम,रांचीMon, 23 Oct 2017 12:10 AM
ऐप पर पढ़ें

छठ का बाजार सजने लगा है। खरीदारी के लिए छठव्रतियों का आना भी शुरू हो गया है। लोग अपनी क्षमता और जरूरत के अनुसार सामान की खरीदारी कर रहे हैं। रविवार को बाजार में कम भीड़ होने से इत्मिनान से लोग सामान की खरीदारी करते नजर आए। दुकानदारों के मुताबिक सोमवार से बाजार में अधिक भीड़ होने की संभावना है। कुछ पूजन सामग्री की कीमत इस बार बढ़ी है वहीं कुछ की पिछले साल की तरह ही है।

हर इलाके में लगता है बाजार

छठ की सामग्री बेचने के लिए शहर में जगह-जगह दुकानें लगाई जाती हैं। अधिक दुकानें जिला स्कूल परिसर, बकरी बाजार स्थित मैदान में लगता है। जिला स्कूल परिसर में दुकानें लगनी शुरू हो गई हैं। बकरी बाजार स्थित मैदान के अंदर और बाहर दुकानें लग गई है। यहां रविवार को दोपहर बाद से खरीदारों का आना शुरू हो गया। शहर में महावीर चौक, कचहरी चौक, कोकर बाजार, डोरंडा, सेक्टर-2, गोंदा टाउन, न्यू मार्केट रातू रोड, बरियातू आदि इलाकों में भी अस्थाई दुकानें लगती है। यहां सूप से लेकर फल तक बिकते हैं।

सूप से लेकर थाल तक पीतल में

छठ पर्व में पीतल से बने बर्तनों में शूप से लेकर थाल तक उपलब्ध हैं। इसकी कीमत वजन के आधार पर तय होती है। इसके दाम 550 रुपये से लेकर 600 रुपये किलोग्राम तक हैं। दुकानदारों के अनुसार लोग पूजा में इन्हीं बर्तनों का उपयोग करते हैं। इसकी वजह से इनकी अधिक मांग है। बजट के हिसाब से श्रद्धालु हल्के या भारी बर्तन खरीदते हैं। अभी बाजार में आये सूप में सूर्य से लेकर कई तरह की कलाकृति बनी हुई है। कईयों में जय छठ माई भी लिखा हुआ है।

आम की लकड़ी की बिक्री

स्थानीय बाजार में आम की लकड़ी 20 से 25 रुपये किलोग्राम मिल रही है। जिला स्कूल परिसर, हरमू सहित शहर के विभिन्न बाजार में इसकी बिक्री शुरू हो गई है। खरना के दिन शाम में देवताओं को निवेदित किए जाने वाले गुड़ के खीर, रोटी और अन्य भोग सामग्री इसी लकड़ी से बनाई जाती है।

श्रद्धा के अनुसार सूप

छठ के सूप में ठेकुआ, घी का दीया, विभिन्न प्रकार के फल, नारियल, डाभ, अगरबत्ती, माचिस, सिंदूर आदि शामिल होता है। एक सामान्य डलिया करीब 500 रुपए में तैयार हो जाता है। इच्छा के अनुसार व्रती इसमें सामानों की संख्या बढ़ा सकते हैं। उस हिसाब से कीमत भी बढ़ जाती है। आम तौर पर लोग बांस और पीतल के सूप का उपयोग करते हैं। पीतल के सूप की कीमत काफी अधिक होती है। बांस के सूप के दाम भी बनावट और टिकाऊपन के अनुसार तय होते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें