ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुर स्वास्थ्य मंत्री बोले- झारखंड में चुस्त-दुरुस्त होंगे अस्पताल, दस हजार टेक्नीशियन होंगे बहाल

स्वास्थ्य मंत्री बोले- झारखंड में चुस्त-दुरुस्त होंगे अस्पताल, दस हजार टेक्नीशियन होंगे बहाल

स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि राज्य में दस हजार मेडिकल टेक्नीशियन बहाल होंगे। फिलहाल प्रदेश में 8 से 9 हजार स्वास्थ्य कर्मचारी अनुबंध पर कार्यरत हैं।  मेडिकल टेक्नीशियन की...

 स्वास्थ्य मंत्री बोले- झारखंड में चुस्त-दुरुस्त होंगे अस्पताल, दस हजार टेक्नीशियन होंगे बहाल
लाइव हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरSun, 28 May 2017 09:48 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि राज्य में दस हजार मेडिकल टेक्नीशियन बहाल होंगे। फिलहाल प्रदेश में 8 से 9 हजार स्वास्थ्य कर्मचारी अनुबंध पर कार्यरत हैं। 
मेडिकल टेक्नीशियन की परीक्षा में अनुबंध पर काम करने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्हें इंटरव्यू में 25 नंबर अतिरिक्त दिए जाएंगे। बताया कि जल्द ही बहाली की प्रक्रिया तय होगी। चाकुलिया में आयोजित स्वास्थ्य मेला का उद्घाटन कर लौटने के बाद वे रविवार को सर्किट हाउस में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। 
चंद्रवंशी ने बताया कि बहुत जल्द राज्य लोक सेवा आयोग के जरिए 817 डाक्टरों की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि 167 डाक्टरों की बहाली की जा चुकी है। उन्होंने स्वीकार किया कि डाक्टरों की कमी है। मगर इस मसले का समाधान निकालने में वे सफल होंगे। जितने प्राथमिक, सामुदायिक और उप स्वास्थ्य केंद्र अधूरे पड़े हुए हैं, उनका भवन तैयार कराया जाएगा। 
आईएससी पास युवाओं को बनाया जाएगा मिनी डॉक्टर 
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आईएससी उत्तीर्ण छात्रों को मिनी डॉक्टर बनाया जाएगा। तीन साल तक ट्रेनिंग देने के बाद उन्हें सुदूर इलाके के प्राथमिक, सामुदायिक या उपस्वास्थ्य केंद्र में पदस्थापित किया जाएगा। पहले चरण में 60 छात्रों को ट्रेनिंग देने की शुरुआत की जा चुकी है। दूसरे चरण में और 40 छात्रों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
मंत्री का दावा, पहले की तुलना में एमजीएम में सुधार
मंत्री ने दावा किया कि एमजीएम अस्पताल में पहले की तुलना में सुधार हुआ है। एंबुलेंस सेवा, सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से सुरक्षा व्यवस्था, चिकित्सकीय जांच में गड़बड़ी के मामले संज्ञान में आए हैं। अस्पताल में गड़बड़ी हुई तो त्वरित कार्रवाई होगी। एक बार फिर दोहराया कि किसी भी हालत में एमजीएम अस्पताल को ठीक किया जाएगा।
500 रुपये में एपीएल परिवार का स्वास्थ्य बीमा
चंद्रवंशी ने जानकारी दी कि अगर एपीएल परिवार के लोग 500 रुपये जमा करते हैं तो उनके परिवार का स्वास्थ्य बीमा होगा। उन्हें साधारण रोग में 50,000, बुजुर्ग को 80 हजार और असाध्य रोग में 2 लाख रुपये तक का लाभ मिलेगा। मृत्यु होने पर भी 2 लाख रुपये मिलेंगे। बीपीएल एवं सालाना 72 हजार से कम आय वाले परिवारों के लिए सरकार खुद 500 रुपये चुकाकर मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना चला रही है। 
तीन वर्षों में चालू हो जाएगा एम्स
रामचंद्र चंद्रवंशी के अनुसार, देवघर में एम्स के लिए जमीन मिल चुकी है। तीन वर्ष में एम्स चालू हो जाएगा। रिम्स भी बेहतर हुआ है। उसका नाम संयुक्त राष्ट्र को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि चाईबासा, बोकारो एवं कोडरमा में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए डीपीआर बनाने का काम शुरू हो चुका है। दूसरी ओर, 900 करोड़ की लागत से पलामू, दुमका और हजारीबाग में मेडिकल कॉलेज बनाने का काम शुरू हो चुका है। ये मेडिकल कॉलेज डेढ़ साल में चालू हो जाएंगे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें