ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरडाकघर घोटाला :अपनों को बचाने के लिए ग्राहकों की कुर्बानी

डाकघर घोटाला :अपनों को बचाने के लिए ग्राहकों की कुर्बानी

डाकघर घोटाले का रहस्य खोलने के लिए निकासी फार्म की जांच सेंट्रल फॉरेसिंग लैबोरेटरी में खोलने के लिए भेजा गया है, लेकिन जैसे ही पहले चरण की रिपोर्ट आई तो आधा दर्जन ग्राहकों की कुर्बानी दे दी...

डाकघर घोटाला :अपनों को बचाने के लिए ग्राहकों की कुर्बानी
विद्यासागर,जमशेदपुरWed, 24 May 2017 10:17 PM
ऐप पर पढ़ें

डाकघर घोटाले का रहस्य खोलने के लिए निकासी फार्म की जांच सेंट्रल फॉरेसिंग लैबोरेटरी में खोलने के लिए भेजा गया है, लेकिन जैसे ही पहले चरण की रिपोर्ट आई तो आधा दर्जन ग्राहकों की कुर्बानी दे दी गई। 
विभाग के अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सेंट्रल लैबोरेटरी की लगभग 35 दस्तावेजों की जांच कर रिपोर्ट भेज दी गई है, जिसमें आधा दर्जन ग्राहकों के हस्ताक्षर हूबहू मिल रहे थे। उसके आधार पर पैसे की निकासी के लिए ग्राहकों को जिम्मेदार ठहराया। जिससे ग्राहकों में नाराजगी है। आरोप है कि हस्ताक्षर किसी और काम के लिए कराए गए थे, लेकिन हस्ताक्षर का इस्तेमाल पैसों की निकासी का आधार बना दिया गया। भुक्तभोगी राजीव संन्याल की माने तो उनके दो हस्ताक्षरों का मेल होने के बाद उनका आवेदन खारिज कर दिया गया। संन्याल का कहना है कि हस्ताक्षर मिला, लेकिन भुगतान के तरीके गलत हैं। बड़ी रकम का भुगतान अकाउंट में होता है, लेकिन वह राशि नकद निकाल ली गई, जो बेहद ही आश्चर्यजनक है। 

150 निकासी फार्मों पर किए गए हस्ताक्षरों की हो रही जांच : डाक विभाग ने डाकघर घोटाले के कागजात और लगभग 150 निकासी फार्मों पर किए गए हस्ताक्षरों की जांच करने के लिए कोलकाता भेजा है, जहां से पहले चरण में 35 की जांच रिपोर्ट आई है। 

हिन्दुस्तान ने किया था घोटाला उजागर :हिन्दुस्तान ने घोटाला 9 सितंबर 2015 के अंक में उजागर किया था। जांच टीम गठित हुई और एफआईआर कर कार्रवाई शुरू हुई अबतक घोटाले की रकम ढाई करोड़ रुपये से अधिक पहुंच गई है। जांच टीम ने एक एजेंट समेत पांच लोगों को गिरफ्तारी की है। 

, भारतीय डाक विभाग के रांची सर्कल के निदेशक भूपाल राम का कहनाहै कि फारेंसिक लैब की कुछ रिपोर्ट आई है, उसके आधार पर आवेदन रद्द किए गए हैं। उसके लिए ग्राहक स्वयं जिम्मेदार हैं। यदि कहीं कर्मचारियों की संलिप्तता पाई जाएगी तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। फिलहाल छुट्टी पर हॅूं। आने के बाद सटीक संख्या बता पाऊंगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें