ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड जमशेदपुरदिवाली में सूख रहा है सूखे मेवे का कारोबार

दिवाली में सूख रहा है सूखे मेवे का कारोबार

दीपावली में सूखे मेवे का कारोबार प्रभावित हुआ है। बाजार में तीस प्रतिशत तक की गिरावट आई है। तोहफे के लिए दिए जाने वाले सूखे मेवे की जगह मिठाई ले रहे हैं। पहले हर दीपावली पर शहर में मेवे का कारोबार...

दिवाली में सूख रहा है सूखे मेवे का कारोबार
हिन्दुस्तान टीम,जमशेदपुरWed, 18 Oct 2017 05:33 PM
ऐप पर पढ़ें

दीपावली में सूखे मेवे का कारोबार प्रभावित हुआ है। बाजार में तीस प्रतिशत तक की गिरावट आई है। तोहफे के लिए दिए जाने वाले सूखे मेवे की जगह मिठाई ले रहे हैं। पहले हर दीपावली पर शहर में मेवे का कारोबार लगभग आठ करोड़ रुपये का होता था लेकिन इस बार यह घटकर छह करोड़ के रहने का अनुमान है।

अंजीर पैकेट से गायब : उपहार के पैकेट बनाने और उसके वजन को अधिक करने के लिए अक्सर दुकानदार अंजीर का इस्तेमाल करते थे। लेकिन अंजीर का भाव दोगुना से भी ज्यादा होने से पैकेट में एक या दो पीस भी डालने से दुकानदार कतरा रहे हैं। पहले अंजीर की कीमत 480 रुपये किलो थी, जो बढ़कर 1000 से 12 सौ रुपये तक हो गई है।

पैकेट में जीएसटी घोटाला : ड्राइ फ्रूट के पैकेट में जीएसटी घोटाला हो रहा है। दुकानदार यहां पैकेट में दिए गए ड्राइफ्रूट में जिसकी कीमत सबसे ज्यादा है उस पर लगे जीएसटी वसूल रहे हैं। मसलन यदि पैकेट में चॉकलेट डाले गए हैं तो पूरे पैकेट की जीएसटी 26 प्रतिशत ही वसूली जा रही है, चाहे उसमें 6 प्रतिशत वाला काजू ही ज्यादा क्यों न हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें