ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंडसरिया के कैलाटांड़ की योजनाओं में 50 लाख का गबन

सरिया के कैलाटांड़ की योजनाओं में 50 लाख का गबन

सरिया प्रखंड की कैलाटांड़ पंचायत में 2015-16 व 2016-17 वित्तीय वर्ष की सरकारी योजनाओं में 50 लाख से अधिक की राशि का गबन का मामला सामने आया है। गिरिडीह डीसी ने मामले की जांच के लिए कमेटी गठित कर दी...

सरिया के कैलाटांड़ की योजनाओं में 50 लाख का गबन
हिन्दुस्तान टीम,गिरडीहMon, 20 Nov 2017 01:22 AM
ऐप पर पढ़ें

सरिया प्रखंड की कैलाटांड़ पंचायत में 2015-16 व 2016-17 वित्तीय वर्ष की सरकारी योजनाओं में 50 लाख से अधिक की राशि का गबन का मामला सामने आया है। गिरिडीह डीसी ने मामले की जांच के लिए कमेटी गठित कर दी है।

मामले का खुलासा होने के बाद इन योजनाओं से जुड़े नीचे से लेकर ऊपर तक के कर्मचारियों-अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। नतीजा दो साल पूर्व की योजना पर शनिवार की रात मोरम गिरा कर गबन छिपाने की कोशिश की गई। ग्रामीणों ने इसकी सूचना बगोदर के पूर्व विधायक विनोद कुमार सिंह को दी। जानकारी मिलने के बाद सिंह रविवार की दोपहर कैलाटांड़ पहुंचे और ग्रामीणों के साथ योजनाओं को देखा।

क्या है मामला: कैलाटांड़ में मनरेगा योजनाओं में भारी गड़बड़ी की लिखित शिकायत ग्रामीणों ने गिरिडीह डीसी से की है। साथ ही इसकी प्रति विनोद सिंह को भी दी। शिकायत के बाद डीसी ने मामले की जांच के लिए प्रशिक्षु आइएएस मेघा भारद्वाज के नेतृत्व में दो नवंबर जांच कमेटी का गठन कर दिया था।

कैसे हुआ खुलासा: गबन का खुलासा तब हुआ, जब कैलाटांड़ के सेवानिवृत्त शिक्षक महादेव मिस्त्री ने अपनी रैयती जमीन पर निजी खर्च से बनाए गए तालाब जो पिंडी थान नामक स्थान पर है, इसको गबन करनेवालों ने मनरेगा के तहत योजना संख्या 35 वित्तीय 2015-16 में दिखाकर तीन लाख 51 हजार की फर्जी निकासी कर ली गयी।

मामला उजागर होने के बाद इस पंचायत की कई योजनाओं में गबन का मामला उठता चला गया। पंचायत के कैलाटांड़, बाघानल, कोनिया, अंबाडीह, धोवारी में लगभग इस तरह के एक दर्जन से अधिक योजनाओं का खुलासा हुआ।

ग्रामीणों का आरोप: योजना क्रम संख्या 38 में महादेव मिस्त्री के घर के पास बर्मी कंपोस्ट निर्माण, छह लाख 60 हजार 36 हजार की लागत से बाघानल में कुंभकार रोड से डोमिया पत्थर तक मिट्टी मोरम डालकर सड़क निर्माण का कार्य कागज पर दिखा कर निकासी, चंद्रिका पंडित के घर से कांची डांडी तक रोड के नाम पर तीन लाख 40 हजार की फर्जी निकासी, धोवारी शिव मंदिर से पनघटवा तक रोड बनाने के नाम पर छह लाख की फर्जी निकासी, अलरती में सरकारी मंडा से सीतोअहरी तक मिट्टी मोरम सड़क के नाम पर पांच लाख नौ हजार की निकासी, कैलाटांड़ में अकला अहार से ऊपरसिंघा तक मिट्टी मोरम सड़क के नाम पर तीन लाख 75 हजार 192 रुपये की निकासी व कैलाटांड हाईस्कूल से भुनेश्वर यादव घर तक मिट्टी मोरम सड़क का निर्माण के नाम पर चार लाख 25 हजार 800 रुपये की निकासी का आरोप है। यह योजना वितीय वर्ष 2015-16 की है, जिसकी योजना क्रम संख्या 27 है, पर मामला उजागर होने के बाद शनिवार रात इस सड़क में मोरम गिराकर बनाने का प्रयास किया गया।

पूर्व विधायक के साथ बिजय सिंह, लालमणि यादव, कोकिल यादव, महेश सिंह, सुखदेव राम, केदार यादव, महादेव मिस्त्री, बिरेन्द्र पंडित, प्रेमचंद पंडित आदि शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें