class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देवघरः बाबाधाम में लगी 10KM लंबी लाइन, 1.75 लाख ने किया जलार्पण

1 / 10देवघर में कांवरियों की लंबी कतार

2 / 10देवघर में कांवरियों की सुरक्षा

3 / 10देवघर में उमड़े श्रद्धालु

4 / 10कांवरियों को नियंत्रित करती फोर्स

5 / 10देवघर में की गई बेरीकेडिंग

6 / 10लाइन में लगे कांवरिये आराम करते हुए

7 / 10कांवरियों पर पानी की बौछार

8 / 10बाबाधाम के बाहर लगी कतार

9 / 10बासुकीनाथ में कतार में लगे श्रद्धालु

10 / 10सुल्तानगंज में गंगाघाट पर उमड़े कांवरिये

PreviousNext

विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेला की दूसरी सोमवारी पर देवघर और बासुकीनाथ में कांवरियों का सैलाब उमड़ पड़ा। कई जगह भगदड़ मची। एनडीआरएफ की टीम ने कोलकाता के दो कावंरियों को पीट दिया। देवघर में तो बाबा पर जलार्पण करने के लिए कांवरिया रविवार रात से ही कतारबद्ध होना शुरू हो गए थे। फलस्वरूप सुबह तक उनकी कतार धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए कुमैठा तक पहुंच गयी। एक तो सावन की दूसरी सोमवारी थी, साथ ही बंगला सावन की पहली सोमवारी भी थी, इस वजह से कांवरियों की इतनी भीड़ रही।

 देवघर के उपायुक्त ने कहा कि यहां आए कांवरियों को हरसंभव सुविधा महैया कराने के लिए जिला प्रशासन प्रयासरत है। पीने का पानी हो या फव्वारा, सभी चीजें श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध करायी जा रही है। सभी का यह प्रयास है कि दूसरी सोमवारी के अवसर पर सभी कांवरिया सुगमता से जलार्पण कर लें। उन्होंने कहा कि दूसरी सोमवार को कतार मंदिर से 10 किमी दूर कुमैठा तक पहुंच गई। उसमें 25-26 हजार कांवरिया कतारबद्ध रहे। कांवरियों का आना और कतारबद्ध होना लगातार जारी है। शाम पांच बजे तक लगभग एक लाख 75 हजार कांवरिया जलार्पण कर चुके थे। पुलिस महानिरीक्षक सुमन गुप्ता,  उप महानिरीक्षक अखिलेश कुमार झा और पुलिस अधीक्षक ए विजयालक्ष्मी ने समय-समय पर रूट-लाइन का निरीक्षण कर सुरक्षाकर्मियों को दिशा-निर्देश दिए।

एनडीआरएफ जवानों ने पीटा : श्रावणी मेले की दूसरी सोमवारी पर शिवगंगा में उस वक्त अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो गयी, जब किसी बात को लेकर एनडीआरएफ जवानों ने कोलकाता निवासी दो कांवरियों की जमकर पिटाई कर दी। स्नान करने के दौरान किसी बात को लेकर शुरू हुआ विवाद मारपीट में बदल गया। दोनों कांवरियों की इस कदर पिटाई की गयी कि एक की हालत गम्भीर हो गई। दोनों को इलाज के लिए सदर हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

बासुकीनाथ में एक लाख से अधिक कांवरिया पहुंचे : सोमवार शाम तक करीब एक लाख कांवरिये बाबा बासुकीनाथ पर जलार्पण कर चुके थे। बाबा वैद्यनाथ की पूजा कर कांवरियों का देवघर से बासुकीनाथ पहुंचने का क्रम जारी है। बासुकीनाथ में रात तक पूजा करने वाले कांवरियों की संख्या सवा लाख तक पहुंचने की उम्मीद की जा रही है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:10 kilometers long line in Jharkhand, Deoghar shiv temple
झारखंड भर्तीः 26 साल से ज्यादा उम्र वाले नहीं बन पाएंगे दारोगासाहिबगंज: हाईटेंशन लाइन की चपेट में आकर दो भाइयों की मौत