ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादइनसे सीखेंः एक एेसा गांव, जहां खुले में शौच करने पर लगता है जुर्माना

इनसे सीखेंः एक एेसा गांव, जहां खुले में शौच करने पर लगता है जुर्माना

धनबाद जिले का एक ऐसा भी गांव हैं, जहां खुले में शौच करने पर लोगों को जुर्माना देना पड़ता है। इस गांव नाम बलियापुर पश्चिम है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर घर में शौचालय का निर्माण हो चुका है, लेकिन इसमें...

इनसे सीखेंः एक एेसा गांव, जहां खुले में शौच करने पर लगता है जुर्माना
मनोज रवानी,धनबादSat, 22 Jul 2017 05:19 PM
ऐप पर पढ़ें

धनबाद जिले का एक ऐसा भी गांव हैं, जहां खुले में शौच करने पर लोगों को जुर्माना देना पड़ता है। इस गांव नाम बलियापुर पश्चिम है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर घर में शौचालय का निर्माण हो चुका है, लेकिन इसमें से 80 प्रतिशत शौचालय का उपयोग नहीं हो रहा हैं। लोगों की आदत में बदलाव लाने के लिए ग्राम पंचायत ने पहल की है। गांव की पंचायत ने खुले में शौच करने वाले लोगों पर 501 रुपया जुर्माना लगाए जाने का आदेश जारी किया है। सड़क के किनारे शौच करते पकड़े जाने वालों को दंड देने की चेतावनी दी गई है।
बनाई गई है कमेटी : गांव में एक निगरानी कमेटी बनाई गई है, जो खुले में शौच करने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखती है। गांव के वार्ड संख्या 8 के राकेश गोराई ने बताया कि गांव में बहुत से लोग खुले में शौच करते थे। इसके बाद मिशन के तहत ऐसे लोगों के घरों में शौचालय बनवा दिए गए। बावजूद इसके यदि कोई खुले में शौच करता है, तो उसे ग्राम पंचायत माफ नहीं करेगी। उससे पंचायत 501 रुपये जुर्माना वसूलेगी।
ग्रामीणों ने लगाया बोर्ड : चेनावनी के लिए गांव में जगह-जगह पर बोर्ड लगाया गया है। इसमें लिखा है कि रोड के किनारे शौच ना करें, पकड़े जाने पर दंड के भागी बनेंगे। वहीं कुछ बोर्ड में खुले में शौच करने पर दंड देने की बात कही गई है। रोजाना कमेटी के लोग गांव का भ्रमण कर रहे है।
817 शौचालय बने : बलियापुर पश्चिम में 817 घरों में शौचालय का निर्माण कराया गया है। जिला को-ऑर्डिनेटर सुदीप दत्ता ने बताया कि गांव के सभी घरों में शौचालय बन चुके हैं। जल्द ही ओडीएफ घोषित करने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी।  
दो अक्तूबर तक ओडीएफ का लक्ष्य :  धनबाद को ओडीएफ बनाने को लेकर नगर निगम रेस है। शुक्रवार को स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचायल निर्माण की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक की गई। बैठक में सभी पार्षद, वार्ड स्वच्छता समिति के सदस्यों को बुलाया गया। बाबूडीह स्थित विवाह भवन में नगर निगम की ओर से बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता मेयर शेखर अग्रवाल ने किया।  नगर आयुक्त ने सभी पार्षदों से इसमें सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि हर हाल में दो अक्तूबर तक धनबाद नगर निगम क्षेत्र को ओडीएफ फ्री कर देना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें