ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादGOOD NEWS: कोयला कर्मियों को मिलेगा 57 हजार बोनस

GOOD NEWS: कोयला कर्मियों को मिलेगा 57 हजार बोनस

कोयला कर्मियों को 57 हजार रूपए बोनस मिलेगा। 26 सितंबर या इसके पहले भुगतान कर दिया जाएगा। मंगलवार को कोलकाता में कोल इंडिया प्रबंधन एवं यूनियनों के बीच बैठक में यह तय हुआ। बैठक की अध्यक्षता कोल इंडिया...

GOOD NEWS: कोयला कर्मियों को मिलेगा 57 हजार बोनस
विशेष संवाददाता,धनबादWed, 20 Sep 2017 09:51 AM
ऐप पर पढ़ें

कोयला कर्मियों को 57 हजार रूपए बोनस मिलेगा। 26 सितंबर या इसके पहले भुगतान कर दिया जाएगा। मंगलवार को कोलकाता में कोल इंडिया प्रबंधन एवं यूनियनों के बीच बैठक में यह तय हुआ। बैठक की अध्यक्षता कोल इंडिया के अंतरिम चेयरमैन गोपाल सिंह ने की। चारों यूनियनों के जेबीसीसीआई सदस्य भी बैठक में मौजूद थे।

बोनस मद में कोल इंडिया पर लगभग 1400 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा। वर्तमान में कोल इंडिया में 2 लाख 98 हजार कोयलाकर्मी हैं। हालांकि चालू वित्तीय वर्ष में रिटायर कर्मियों को भी बोनस मिलेगा।  पिछले वित्तीय वर्ष में कोयलाकर्मियों को 54 हजार बोनस मिला था। पिछले साल के मुकाबले इस बार तीन हजार रुपए ज्यादा मिलेंगे। यूनियन सूत्रों ने बताया कि षष्ठी तक सभी कोयला कंपनियों में हरहाल में बोनस का भुगतान कर दिया जाएगा।

बीसीसीएल कर्मियों के बीच होगा 270 करोड़ का भुगतान
बीसीसीएल में 270 करोड़ रूपए बोनस मद में बंटेंगे। कंपनी के निदेशक वित्त ने कहा कि तय समय पर बोनस का भुगतान कर दिया जाएगा। कंपनी के पास फंड उपलब्ध है।  

10 को वेतन समझौता के लिए जेबीसीसीआइ की बैठक
बोनस पर निर्णय के साथ-साथ 19 सितंबर को एपेक्स जेसीसी की बैठक में कोयला वेतन समझौता की बाधाएं भी दूर हुई। नौ अक्टूबरको वेतन समझौता का प्रारूप तैयार करने के लिए ड्राफ्ट कमेटी की बैठक होगी एवं 10 सितंबर को जेबीसीसीआई की बैठक बुलाई गई है जिसमें वेतन समझौता पर हस्ताक्षर किया जाएगा। एपेक्स जेसीसी में वेतन समझौता संबंधी एमओयू पर हस्ताक्षर करने की सहमति लगभग बन गई थी लेकिन एपेक्स जेसीसी एमओयू के लिए अधिकृत नहीं है इसलिए हस्ताक्षर नहीं हुआ।

स्पेशल फीमेल वीआरएस स्कीम -2015 के मामले में निर्णय लिया गया कि जिन महिलाकर्मियों ने स्कीम के तहत नौकरी छोड़ दी हैं और अब तक उनके पुत्र को नौकरी नहीं मिली है,उन्हें नौकरी दी जाएगी। मामले में सीएमडी एसइसीएल की अध्यक्षता में गठित कमेटी की अनुशंसा को स्वीकृति दे दी गई है। सीसीएल,इसीएल में ऐसे कई मामले हैं।

वहीं वीआरएस स्कीम लाने पर कोल इंडिया प्रबंधन की ओर से प्रजेंटेशन दिया गया। यूनियनों ने स्कीम का विरोध किया। मामले में एक कमेटी गठित की गई है। कमेटी के चेयरमैन एसइसीएल के सीएमडी बीआर रेड्डी के अलावा सदस्य के रूप में इसीएल डीपी के एस पात्रो, एमसीएल डीपी एल एन मिश्रा, सीसीएल के डीएफ डी के घोष तथा यूनियनों से नाथुलाल पांउेय, डीडी रामानंदन, वाइएन सिहं, लखनलाल महतो, एवं सीएमओएआई से वीपी सिंह को शामिल किया गया है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें