ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड धनबादहिन्दुस्तान मुहिमःसंताल और कोयलांचल में स्वच्छता के लिए चल पड़ा कारवां, VIDEO

हिन्दुस्तान मुहिमःसंताल और कोयलांचल में स्वच्छता के लिए चल पड़ा कारवां, VIDEO

स्वच्छ भारत अभियान पर ‘हिन्दुस्तान’ की सार्थक पहल के दूसरे दिन मंगलवार को संताल से कोयलांचल तक कारवां चल पड़ा। शहर-शहर में लोग ‘हिन्दुस्तान’ की मुहिम से जुड़ते जा रहे हैं।...

केंद्रीय विद्यालय मैथन
1/ 7केंद्रीय विद्यालय मैथन
2/ 7
चास नगर निगम
3/ 7चास नगर निगम
जेकेएस स्कूल धनबाद
4/ 7जेकेएस स्कूल धनबाद
देवघर
5/ 7देवघर
दुमका
6/ 7दुमका
गिरिडीह
7/ 7गिरिडीह
हिन्दुस्तान टीम,धनबादWed, 20 Sep 2017 05:07 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वच्छ भारत अभियान पर ‘हिन्दुस्तान’ की सार्थक पहल के दूसरे दिन मंगलवार को संताल से कोयलांचल तक कारवां चल पड़ा। शहर-शहर में लोग ‘हिन्दुस्तान’ की मुहिम से जुड़ते जा रहे हैं। स्वच्छता की शपथ ले रहे हैं, संवाद में विचार रख रहे हैं और खुद सफाई अभियान में जुट रहे हैं। ‘मां कसम-हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखेंगे हम’ का असर हर तरफ दिख रहा है।

बोकारो में चास नगर निगम कार्यालय में मेयर भोलू पासवान ने सभी कर्मचारियों और सफाई कर्मियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर निगम के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सहित सभी अधिकारी मौजूद रहे। इसी तरह सेक्टर-6 थाना प्रभारी इंद्रासन चौधरी के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसमें आसपास के लोग पहुंचे। सेक्टर-4 स्थित सूर्य सरोवर की सफाई करने के बाद लोगों ने स्वच्छता की शपथ ली।

साहिबगंज जिले में जगह-जगह आयोजन हुए। संत जोसेफ स्कूल में बच्चों ने स्वच्छता की शपथ ली। डीपीएस में स्वच्छता पर शपथ दिलाई गई। विद्यालय के छात्र एवं शिक्षकों ने अपने घर, मोहल्ला और शहर में गंदगी न होने देने की शपथ ली। छात्रा नसिता खातून ने शपथ दिलाई। विद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर बी मोहंती सहित अन्य शिक्षक मौजूद थे। साहिबगंज कालेज के बीएड के विद्याथियों ने सुबह 10:30 बजे शपथ ली।

गिरिडीह के कृष्णानगर स्थित सेंट जेवियर्स स्कूल में छात्र-छात्राओं ने शपथ ली। फिर गिरिडीह हाईस्कूल मैदान में आयोजित शहीद भगत सिंह और अशफाक उल्लाह फुटबॉल टूर्नामेंट मैदान में खिलाड़ियों और दर्शकों ने स्वच्छता अभियान से जुड़ते हुए शपथ ली। श्याम मंदिर में भंडारे में पहुंचे श्रद्धालुयों के बीच स्वच्छता की शपथ दिलायी गई। श्याम मंदिर में ही संवाद में लोगों ने साफ-सफाई पर विचार रखे।

धनबाद के जेकेएस इंटरनेशल स्कूल, किड्स गार्डन और केंद्रीय विद्यालय विनोद नगर में स्वच्छता की शपथ ली गई। मैथन और पंचेत क्षेत्र के चार विद्यालयों में शपथ दिलाई गई। इस दौरान छात्र-छात्राओं सहित शिक्षकों ने भागीदारी की। सभी ने हिन्दुस्तान की इस पहल को सराहा और कहा कि स्वच्छता अभियान में यह कदम मील का पत्थर साबित होगा। अभियान में में भारी संख्या में आसपास के लोगों ने भाग लिया। मैथन केन्द्रीय विद्यालय, आरएन उच्च विद्यालय चांच पोटरी, पंचेत, उत्क्रमित मध्य विद्यालय बाउतीडीह और नया प्राथमिक विद्यालय सिंहबस्ती बेलियाद मैथन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। केन्द्रीय विद्यालय मैथन, नया प्राथमिक विद्यालय सिंहबस्ती बेलियाद में शपथ ली गई। निरसा स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की शिक्षिकाओं एवं छात्राओ ने हिन्दुस्तान को स्वच्छ रखने की शपथ ली ।

जामताड़ा प्रखंड के मध्य विद्यालय सरखेलडीह में हिन्दुस्तान के स्वच्छता अभियान को लेकर स्कूली बच्चों व लोगों ने शपथ ली। जामताड़ा शहर के विवेकानंद स्कूल में बच्चों को शपथ दिलाई गई।

देवघर जिले के सोनारायठाढ़ी प्रखण्ड में बच्चों ने संकल्प लिया कि वह न तो गंदगी करेंगे और न दूसरों को करने देंगे। हिन्दुस्तान के स्वच्छता अभियान से जुड़कर अपने क्षेत्र में सफाई कराएंगे।

पाकुड़ के आदिवासी बालिका छात्रावास में छात्राओं ने स्वच्छता की शपथ ली। हॉस्टल की प्रीफेक्ट मेरिता मुर्मू ने मंगलवार को बालिका छात्रावास परिसर में कार्यक्रम किया। छात्राओं को स्वच्छता की शपथ दिलाई। उन्होंने छात्राओं को अपने आसपास, घर, शहर को साफ रखने की बात कही।

दुमका जिला स्कूल में स्वच्छता की शपथ लेने के बाद छात्र-छात्राओं ने सफाई के महत्व पर विचार रखे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें