ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशशी को सम्मानः चीन के संविधान में शामिल हुआ जिनपिंग का नाम और विचारधारा, माओ व डेंग के बराबर मिला दर्जा

शी को सम्मानः चीन के संविधान में शामिल हुआ जिनपिंग का नाम और विचारधारा, माओ व डेंग के बराबर मिला दर्जा

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग के दूसरे कार्यकाल को आज मंजूरी दे दी। और उनका नाम तथा विचारधारा शामिल करने के लिए अपने संविधान में संशोधन किया। इस प्रकार शी...

शी को सम्मानः चीन के संविधान में शामिल हुआ जिनपिंग का नाम और विचारधारा, माओ व डेंग के बराबर मिला दर्जा
बीजिंग, एजेंसी। Tue, 24 Oct 2017 02:13 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग के दूसरे कार्यकाल को आज मंजूरी दे दी। और उनका नाम तथा विचारधारा शामिल करने के लिए अपने संविधान में संशोधन किया। इस प्रकार शी चिनफिंग अब पार्टी के संस्थापक माओ त्से तुंग और उनके उत्तराधिकारी देंग शियोपिंग के समकक्ष हो गए हैं।
  
हफ्ते भर चली कम्युनिस्ट पार्टी की कांग्रेस के समापन के मौके पर पार्टी के संविधान में शी की अवधारणा एक नए युग के लिए चीनी विशेषताओं के साथ समाजवाद को शामिल किया गया। पार्टी की कांग्रेस की बैठक पांच साल में एक बार होती है।
19वीं सीपीसी नेशनल कांग्रेस के एक प्रस्ताव के मुताबिक, सीपीसी के संविधान में संशोधन को मंजूरी मिलने से 64 वर्षीय शी की विचारधारा पार्टी के दिशा निर्देश की नई घटक होगी। शी का नाम उनकी विचारधारा के साथ शामिल करने से वह माओ और देंग के समान राजनीतिक लीग में आ गए हैं। माओ और देंग वे चीनी नेता हैं जिनके नाम और विचार पार्टी संविधान में शामिल किए गए थे।

शी ने ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में पार्टी प्रतिनिधियों से कहा, चीनी लोगों और राष्ट्र का भविष्य बहुत शानदार और उज्ज्वल है। ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल चीनी कम्युनिस्ट नेतृत्व का सत्ता केंद्र है। उन्होंने कहा, इस महान वक्त में, हम और आत्मविश्वासी तथा गौरवान्वित महसूस करते हैं। साथ ही साथ हम भारी जिम्मेदारियों की भावना को भी गहराई से महसूस करते हैं। 

कांग्रेस में 2,350 से ज्यादा प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। बैठक में राष्ट्रपति शी के पांच साल के दूसरे कार्यकाल को मंजूरी दी गई और ऐसे कई नेताओं को नियुक्त किया गया जिन्हें शी का समर्थन है।
       


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें