class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लंदन में लगी है सबसे खतरनाक हथियारों की प्रदर्शनी, जानिए दुनिया के घातक हथियारों के बारे में

दुनिया के सबसे खतरनाक हथियारों का मेला

1/3 दुनिया के सबसे खतरनाक हथियारों का मेला

लंदन में मंगलवार से दुनिया के सबसे खतरनाक हथियारों का मेला शुरू हुआ। इसमें तमाम तरह के विवादित हथियार भी शामिल किए गए हैं। लंदन के अंतर्राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा उपकरण इवेंट में रॉकेट लॉन्चर, बख्तरबंद गाडि़यों समेत कई तरह की राइफल्स रखी गईं। इस मेले में 54 देशों से 16,00 प्रदर्शकों ने हिस्सा लिया। 

लंदन में आयोजित इस इवेंट को कुछ विरोध भी झेलना पड़ा। इस मेले का विरोध कर रहे तकरीबन 100 प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के सचिव लिआम फॉक्स ने ब्रिटेन के बहुबिलियन पौंड हथियार निर्यात उद्योग का बचाव किया है।

विश्व के सबसे बड़े हाथियार मेले के पहले दिन बोलते हुए डॉ. फॉक्स ने कहा कि ब्रिटेन विश्व में सबसे ज्यादा जटिल निर्यात लाइसेंसिंग शासन है। हम आपको दुनिया के खतरनाक हथियारों में से कुछ के बारे में बता रहे हैं। पढ़ें: 

फ्लेम थ्रोअर- 

दुनिया के सबसे खतरनाथ हथियारों में से एक फ्लेम थ्रोअर भी है। इसका इस्तेमाल पहली बार प्रथम विश्व युद्ध के दौरान हुआ था। यह एक ऐसा उपकरण है जिससे आग की लंबी लपटें छोड़ी जाती हैं। इसके इस्तेमाल को देखने वाले प्रत्यक्षदर्शियों की मानें तो इसे मारने का सबसे डरावना तरीका कहा जाता है। लेकिन इस उपकरण की सबसे घातक बात ये है कि इसे इस्तमाल करने वाले को अपनी पीठ पर एक बेहद ही ज्वलनशील लिक्विड सिलिंडर लेकर चलना होता है, जिससे दुर्घटना का भी डर बना रहता है। 

अगली स्लाइड में जानें अन्य हथियारों की लिस्ट... 

Next
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UK hosts world s largest arms fair in London, Know deadliest weapons
चीन ने भारत में हाई स्पीड रेल परियोजनाओं में दिखाई रुचि किसने छीनी 1995 के बाद जन्मे लोगों की डेटिंग की इच्छा, जानने के लिए पढ़ें