class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ट्रंप ने लगाई रोक, चाइनीज फर्म नहीं कर पाएगी अमेरिकी कंपनी का अधिग्रहण

डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए चीन नियंत्रित कंपनी द्वारा सेमीकंडक्टर बनाने वाली एक अमेरिकी कंपनी के अधिग्रहण पर रोक लगा दी है। व्हाइट हाऊस ने कहा कि अमेरिका में विदेशी निवेश की समीक्षा करने वाले फेडरल पैनल ने संभावित सुरक्षा कारणों से ओरेगन के पोर्टलैंड स्थित कंपनी लैटिस सेमीकंडक्टर को 1.3 अरब डॉलर में प्रस्तावित बिक्री के खिलाफ फैसला दिया।

ट्रंप ने अपने कार्यकारी आदेश में कहा कि लैटिस और कैन्यन ब्रिज को 30 दिनों के भीतर प्रस्तावित सौदे को स्थायी तौर पर निरस्त करने के लिए हर संभव कदम उठाने चाहिए। आदेश में कहा गया,   विश्वस्त सूत्रों ने मुझे यह यकीन दिलाया है कि लैटिस के खरीदार ऐसे कदम उठा सकते हैं जो अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक हो सकते हैं।  

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव साराह सैंडर्स ने कहा कि ट्रंप ने यह फैसला डिफेंस प्रोडक्शन ऐक्ट के तहत लिया है। इसके तहत वह ऐसे किसी भी अधिग्रहण को रोक या निलंबित कर सकते हैं जिसमें किसी भी अमेरिकी कंपनी पर विदेशी नियंत्रण स्थापित होता हो।

Fastest Trains: ये हैं दुनिया की 10 सबसे तेज चलने वाली ट्रेनें


ट्रंप ने विदेशी निवेश की समीक्षा करने वाली समिति के सुझाव और कई अन्य पक्षों पर विचार करने के बाद यह निर्णय लिया। सैंडर्स ने कहा कि इस सौदे से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे हो सकते थे क्योंकि अमेरिकी सरकार लैटिस के उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा, विदेशी खरीदार को बौद्धिक संपदा का संभावित हस्तांतरण, इस सौदे के पीछे चीनी सरकार का समर्थन और अमेरिकी सरकार के लिए सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रंखला की अखंडता का महत्व आदि भी संभावित खतरों के कारण रहे।  

भड़का पाक: रक्षा मंत्री ने कहा, US को संतुष्ट करना हमारा काम नहीं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Trump blocks sale of US semiconductor company to Chinese firm
उत्तर कोरिया की जापान को डुबोने और अमेरिका को राख में मिलाने की धमकीSocial media: मर्दाना फैसले पर कंपनी हुई ट्रोल, जानिये कौन सी कंपनी और क्या है फैसला