ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशब्रिटेन का अब तक का सबसे महंगा तलाक

ब्रिटेन का अब तक का सबसे महंगा तलाक

लंदन की एक फैमिली कोर्ट ने ब्रिटेन के इतिहास में अब तक के सबसे महंगे तलाक का फैसला सुनाया है। वरिष्ठ जज जस्टिस हैडन केव ने 61 वर्षीय एक तेल व्यापारी को अपनी पत्नी को तलाक के मुआवजे के रूप में 3747...

ब्रिटेन का अब तक का सबसे महंगा तलाक
हिन्दुस्तान टीम ,लंदनFri, 12 May 2017 04:12 PM
ऐप पर पढ़ें

लंदन की एक फैमिली कोर्ट ने ब्रिटेन के इतिहास में अब तक के सबसे महंगे तलाक का फैसला सुनाया है। वरिष्ठ जज जस्टिस हैडन केव ने 61 वर्षीय एक तेल व्यापारी को अपनी पत्नी को तलाक के मुआवजे के रूप में 3747 करोड़ रुपये (453 मिलियन पाउंड) देने का आदेश दिया है। 

कोर्ट ने फैसले में पति-पत्नी का नाम उजागर नहीं किया है। कोर्ट के मुताबिक व्यापारी काकेकस का रहने वाला है जबकि 44 वर्षीय पत्नी उत्तर-पूर्वी यूरोप की हैं। जज केव के मुताबिक यह व्यक्ति लंदन का जाना-माना व्यापारी है जो रूस में ऊर्जा क्षेत्र से जुड़ा है।  

शेयर में हिस्सा न देने पर पत्नी ने मांगा तलाक 

पांच साल पहले व्यापारी पति ने रूस की कंपनी में अपने 8357 करोड़ रुपये (1.3 बिलियन डॉलर) के शेयर बेच दिए थे। पत्नी ने कोर्ट में दावा किया कि उनके पति ने शेयर में उनका हिस्सा नहीं दिया जबकि अपनी 20 साल की शादीशुदा जिंदगी में उन्होंने भी उतनी ही मेहनत की है, जितनी उनके पति ने। घर परिवार संभालने में पत्नी ने भी मेहनत की है। 

पति की दलील पत्नी को दिए महंगे उपहार

पति ने कोर्ट में सुनवाई के दौरान पत्नी को दिए सारे उपहारों की लिस्ट पेश करते हुए कहा, मैंने 20 साल में पत्नी को महंगे आभूषण दिए। उसे क्रेडिट कार्ड, प्राइवेट प्लेन का इस्तेमाल करने दिया। पत्नी का भी उसकी संपत्ति पर समान अधिकार था। लेकिन कोर्ट ने इस दलील को नहीं माना और पति को पत्नी और उनके दो बच्चों को मुआवजा देने का आदेश दिया। 

पत्नी को भी सम्मान से जीने का हक

जज केव ने फैसला में कहा, 1989 में दोनों ने शादी की इसके बाद 1993 में लंदन आ गए। अभी इनके 24 साल और 21 साल के दो बेटे हैं। इन्हें पत्नी ने अकेले बिना किसी की मदद के ही बच्चों को पाला है और परिवार की देख-रेख की। पति और पत्नी दोनों को लंदन में सम्मान से जीने का हक है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें