class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रदूषण: समुद्र का बढ़ता तापमान इस खूबसूरत मछली के लिए बना खतरा

clownfish

दुनिया की सबसे खूबसूरत प्रजाति की मछलियों में से एक 'क्लाउनफिश' का वजूद अब खतरे में नजर आ रहा है। ये जानकारी एक ताजा अध्ययन में सामने आई है।

'नेचर कम्यूनिकेशन' नाम की एक पत्रिका में छपी एक रिसर्च में पता चला है कि समुद्र के भीतर पाए जाने वाले खास तरह के जीव 'सी एनीमोन्स (sea animones)' पर खतरा मंडरा रहा है। क्लाउनफिश इन्हीं जीव को अपना घर बनाकर रहती है। वो अपने अंडे इसमें सुरक्षित रखती है और इसी की मदद से अपने बच्चों का पालन पोषण करती है। 

ये है खतरा
रिसर्च के मुताबिक सी एनीमोन्स पर ये खतरा लगातार बढ़ रहे समुद्र के तापमान के कारण मंडरा रहा है। पानी का तापमान बढ़ने से इन जीवों पर रहने वाले बैक्टीरिया नष्ट हो रहे हैं जिसके चलते करीब आधे जीवों की सतह सफेद पड़ने लगी है। इसका परिणाम यह हुआ है कि इन जीवों पर पाए जाने वाले क्लाउनफिश के अंडों में 73 प्रतिशत की कमी देखी गई है। 

फ्रांस के सीएनआरएस रिसर्च इंस्टिट्यूट ने बताया कि क्लाउनफिश द्वारा अंडे देने की तादाद में कमी आई है. हालांकि जो एनीमोन्स अभी भी सुरक्षित हैं उन पर इस मच्छली से जुड़ा कोई प्रभाव नहीं पड़ा है।

इस कारण बढ़ रहा है तापमान
वैज्ञानिकों ने बताया कि 2016 में आए तूफान 'अल-नीनो' का एनीमोन्स जीव पर बुरा असर पड़ा है। इसके अलावा दूषित पर्यावरण और लगातार प्रदूषित हो रहा समुद्र इसके लिए बड़ा खतरा बना हुआ है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The rising temperature of the sea becomes threat for clownfish
लास वेगास नरसंहार: जिंदा बची छात्रा ने होटल समेत 3 पर किया केस, जानें क्या है वजहट्रंप का फैसला: UNESCO से बाहर होगा अमेरिका, संस्था को बताया इस्राइल विरोधी