ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशजापान में फिर शिंजो सरकारः अबे की पार्टी को दो-तिहाई बहुमत, पीएम मोदी ने बड़ी जीत पर दी बधाई

जापान में फिर शिंजो सरकारः अबे की पार्टी को दो-तिहाई बहुमत, पीएम मोदी ने बड़ी जीत पर दी बधाई

जापान में फिर शिंजो सरकार। जी, हां जापान में रविवार को हुए आम चुनाव में शिंजो आबे की पार्टी को बड़ी जीत मिली है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक अबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) वाले गठबंधन ने...

जापान में फिर शिंजो सरकारः अबे की पार्टी को दो-तिहाई बहुमत, पीएम मोदी ने बड़ी जीत पर दी बधाई
टोक्यो, एजेंसीMon, 23 Oct 2017 12:14 PM
ऐप पर पढ़ें

जापान में फिर शिंजो सरकार। जी, हां जापान में रविवार को हुए आम चुनाव में शिंजो आबे की पार्टी को बड़ी जीत मिली है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक अबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) वाले गठबंधन ने सुपर मेजोरिटी यानी दो-तिहाई बहुमत हासिल किया है। एलडीपी ने 312 सीटें हासिल की है। आपको बता दें कि एबी ने विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और उत्तर कोरिया के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने के लिए नया जनादेश पाने को तय समय से एक साल पहले ही चुनाव कराया।

इस भारी जीत के साथ दिसंबर 2012 में पदभार ग्रहण करने वाले शिंजो आबे अगले सितंबर में एलडीपी नेता के रूप में तीसरे तीन साल का कार्यकाल सुरक्षित कर लिया है। वे जापान के सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री बन जाएंगे। इसका अर्थ यह भी है कि उनकी "एबनिओमिक्स" वृद्धि की रणनीति जो कि हाइपर-आसान मौद्रिक नीति है इसकी संभावनाएं जारी रहेंगी।

पीएम मोदी-अबे ने दी पाकिस्तान को चेतावनी, पढ़ें:10 खास बातें

रविवार को हुआ मतदान
जापान में सुबह सात बजे (स्थानीय समय के अनुसार) मतदान शुरू हुआ और रात आठ बजे तक चला। पश्चिमी जापान के कोचि में भूस्खलन की वजह से 20 मिनट देरी से मतदान शुरू हुआ। तूफान के मार्ग में पड़ने वाले दक्षिणी द्वीप पर एक दिन पहले ही शनिवार को लोगों ने मतदान किया।

शिंजो-मोदीः जापान से मुफ्त में मिल रही है बुलेट ट्रेन,PM ने बताया फंडा

फिर से प्रधानमंत्री चुने जाने पर शिंजो आबे को मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे को उनके फिर से प्रधानमंत्री चुने जाने पर आज बधाई दी और कहा कि वह दोनों देशों के बीच संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने को लेकर बहुत उत्सुक हैं।      
आबे को कल संपन्न मध्यावधि चुनाव में अभूतपूर्व जीत हासिल हुई है। आबे के, एलडीएफ नेतृत्व वाले गठबंधन को संसद के निचले सदन में दो तिहाई बहुमत मिल गया है।


मोदी ने ट्वीट किया है, मेरे प्रिय मित्र एआबेशिंजो को चुनाव में अभूतपूर्व जीत के लिए हार्दिक बधाई। मैं उनके साथ मिलकर भारत-जापान संबंधों को और मजबूत बनाने को उत्सुक हूं।  

मोदी और आबे के बीच संबंध बहुत अच्छे हैं और पिछले तीन वर्षों में दोनों नेताओं की कई बार भेंट हुई है। गुजरात में हाल ही में आयोजित एक वार्षिक सम्मेलन में आबे ने मोदी के साथ भाग लिया था।      

बुलेट ट्रेन : रफ्तार संग लाखों रोजगार भी देगी ये ट्रेन,जानें खास बातें

भारत के साथ और मजबूत होगा संबंध

शिंजो आबे भारत के साथ संबंधों को तरजीह देते हैं। उनके कार्यकाल में भारत और जापान का संबंध मजबूत हुआ है। उनके फिर से सत्ता में आने पर इसमें और मजबूती आएगी। जापान आर्थिक और परमाणु क्षेत्र में भारत का प्रमुख सहयोगी है। उसके सहयोग से भारत की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना शुरू की गई है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आबे ने इस परियोजना की नींव रखी थी।

जापान चुनाव

जापान में यह 48वां आम चुनाव है।
द्विसदनीय जापानी संसद (डायट) के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के लिए चार साल पर चुनाव होता है।
हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की कुल संख्या 465 है और बहुमत का आंकड़ा 233 है।

भारत-जापान से संबंधित खबरों के लिए यहां क्लिक करें
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें