class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत की जीत: डोक ला के बाद चीन अब नाथुला दर्रा दोबारा खोलने के लिए बातचीत को तैयार

Nathu La pass

चीन ने मंगलवार को कहा कि वह भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए नाथुला दर्रे को दोबारा खोलने के लिए बातचीत को तैयार हैं। चीन ने डोक ला विवाद के चलते यह मार्ग जून के मध्य में बंद कर दिया था।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, “चीन नाथुला दर्रे दोबारा खोलने और भारतीय तीर्थयात्रियों से जुड़े अन्य मुद्दों के संदर्भ में भारत के साथ वार्ता के लिए तैयार हैं।”

भारत और चीन के बीच बीते दो से अधिक महीने तक चले डोक ला विवाद को पिछले महीने सुलझा लिया गया था। 

डोका ला विवाद: ढाई महीने बाद पीछे हटा चीन, पढ़ें कब-कब क्या हुआ

ये था विवाद
इस साल कैलाश मानसरोवर यात्रा सिक्किम के नाथुला दर्रे से होनी थी लेकिन भारत-चीन के बीच उत्पन्न हुए सीमा विवाद के चलते इस इसे रद्द कर दिया गया था। इसके चलते कैलाश मानसरोवर यात्रा को सिक्किम के बजाए उत्तराखंड के रास्ते पूरा किया गया था। 

गौरतलब है कि इस साल जून महीने में चीन ने 50 यात्रियों के पहले जत्थे के लिए गेट खोलने से इंकार कर दिया था। ऐसा माना जा रहा था कि आपसी संबंधों में आई कड़वाहट के चलते चीन ने जानबूझकर बाधा खड़ी की थी। नाथुला का रास्ता भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए वर्ष 2015 में खोला गया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की निजी रुचि के चलते यह रास्ता खोला गया था। 

मोदी-शी वार्ता: 'भारत-चीन बॉर्डर पर शांति के लिए संवाद बढ़ाने पर सहमत'

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Ready for talks to reopen Nathu La pass, says China after Doklam stand-off resolved
ऐसी लापरवाह मां देखी है कभी, कार समेत बच्चा हो गया चोरी....पाक में हॉरर किलिंग: पंचायत के फरमान पर प्रेमी जोड़े को करंट लगाकर मारा