ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशमोदी यूएस टूरः वाशिंगटन में पीएम के स्वागत में लगे मोदी-मोदी के नारे, राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात कल

मोदी यूएस टूरः वाशिंगटन में पीएम के स्वागत में लगे मोदी-मोदी के नारे, राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात कल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पुर्तगाल के अपने संक्षिप्त दौरे के बाद अमेरिका पहुंच गए हैं। उनका विमान वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी वायुसेना के ज्वाइंट बेस एंड्रयू पर लैंड हुआ। इस दौरान पीएम मोदी के स्वागत...

अमेरिका में पीएम नरेंद्र मोदी
1/ 3अमेरिका में पीएम नरेंद्र मोदी
अमेरिका में पीएम मोदी
2/ 3अमेरिका में पीएम मोदी
अमेरिका में पीएम मोदी
3/ 3अमेरिका में पीएम मोदी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,वाशिंगटनSun, 25 Jun 2017 12:33 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पुर्तगाल के अपने संक्षिप्त दौरे के बाद अमेरिका पहुंच गए हैं। उनका विमान वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी वायुसेना के ज्वाइंट बेस एंड्रयू पर लैंड हुआ। इस दौरान पीएम मोदी के स्वागत के लिए सैकड़ों भारतीय लोगों का दल उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर पहुंचा है। पीएम मोदी यहां से सीधे अपने होटल में जाएंगे। कल 26 जून को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी बैठक होगी। इस दौरान दोनों नेता रात्रि भोज भी करेंगे। यह पहला मौका है जब पीएम मोदी डोनाल्ड ट्ंप से मिलेंगे। इस तरह वे पहले ऐसे विदेशी नेता भी हैं जो राष्ट्रपति ट्रंप के साथ डिनर करेंगे। 

अमेरिका में पीएम मोदी आज दिग्गज कंपनियों के कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और भारतीय समुदाय के नेताओं को भी संबोधित करेंगे। इसके बाद 26 जून को मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस पहली मुलाकात पर दुनिया भर की निगाहें टिकी हुई हैं।

पीएम मोदी के वॉशिंगटन पहुंचने से पहले ही वहां भारतीय समुदाय के लोग उनके स्वागत के लिए एकजुट हो गए थे। वे वहां 'मोदी-मोदी' और 'भारत माता की जय' नारे लगा रहे थे। वहीं  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी के स्वागत में ट्वीट कर कहा कि सोमवार को महत्वपूर्ण रणनीतिक मुद्दों पर एक 'सच्चे दोस्त' से चर्चा होगी।

लगे मोदी -मोदी के नारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज यहां पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों के एक समूह ने उनका शानदार स्वागत किया।  भारतीय समुदाय के लोगों का यह समूह उच्च सुरक्षा वाले उस होटल के बाहर मोदी का इंतजार कर रहा था जहां प्रधानमंत्री ठहरे हैं।

मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अपनी पहली द्विपक्षीय बैठक के लिए आज अमेरिका की राजधानी पहुंचे। भारतीय प्रधानमंत्री की एक झलक पाने के लिए भारतीय समुदाय के लोगों का एक समूह विलार्ड इंटर कॉन्टीनेन्टल होटल के बाहर उनका इंतजार कर रहा था।  जैसे ही मोदी की गाडि़यों का काफिला होटल पहुंचा, वह अपनी गाड़ी से बाहर निकले और हाथ हिलाते हुए समूह के लोगों की ओर बढ़ गए। जैसे ही मोदी को भारतीय समुदाय के लोगों ने अपनी ओर आते देखा, वह लोग खुशी से मोदी मोदी चिल्लाने लगे।  

 मोदी तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे में करीब 20 प्रमुख अमेरिकी कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह वर्जीनिया के डीसी उपनगर में भारतीय अमेरिकी समुदाय द्वारा आयोजित एक समारोह में शामिल होंगे। इस समारोह में भारतीय अमेरिकी समुदाय के करीब 600 सदस्यों के शामिल होने का अनुमान है।

ट्रंप सोमवार की दोपहर को व्हाइट हाउस में मोदी की मेजबानी करेंगे। दोनों नेता विभिन्न बैठकों में करीब पांच घंटे का समय साथ बिताएंगे। इसकी शुरूआत द्विपक्षीय चर्चा से होगी। बैठकों में शिष्टमंडल स्तर की बातचीत, स्वागत तथा रात्रिभोज शामिल होगा। इस प्रशासन द्वारा अपनी तरह का यह पहला रात्रि भोज होगा।

मोदी इन US: ट्रंप ने मोदी को बताया 'सच्चा मित्र', कल साथ करेंगे डिनर

अमेरिका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने कहा कि अमेरिका प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे का इंतजार कर रहा है। यह दौरा अमेरिका और भारत के बीच रिश्तों को और मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत कई मुद्दों पर एक जैसी सोच रखते हैं। इनमें आतंकवाद से लड़ाई, लोगों के बीच जुड़ाव जैसे कई मुद्दें शामिल हैं।  

मोदी के दौरे के समय वाशिंगटन में भारतीय राजदूत नवतेज सरना एक कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे, जिसमें भारतीय समुदाय के करीब छह सौ नेता शिरकत करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात के बाद पीएम मोदी 27 जून को नीदरलैंड के लिए रवाना हो जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका दौरे के समय 26 जून को पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात पर विशेष फोकस रहेगा।

द्विपक्षीय रिश्ता: 40 लाख यूरो का साझा कोष बनाने पर भारत-पुर्तगाल सहमत

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें