ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशOMG! दो किसान भाईयों ने ट्रक के आकार का कद्दू उगा बनाया रिकॉर्ड

OMG! दो किसान भाईयों ने ट्रक के आकार का कद्दू उगा बनाया रिकॉर्ड

लंदन के दो किसान भाईयों स्टुअर्ट और इयान पैटन ने इंग्लैंड का सबसे भारी कद्दू उगा कर एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर लिया है। दोनों जुड़वा भाई यूके के हेम्पसायर के रहने वाले हैं। इआन और स्टुअर्ट ने अपने खेत...

OMG! दो किसान भाईयों ने ट्रक के आकार का कद्दू उगा बनाया रिकॉर्ड
एजेंसियां,लंदनSun, 15 Oct 2017 01:27 PM
ऐप पर पढ़ें

लंदन के दो किसान भाईयों स्टुअर्ट और इयान पैटन ने इंग्लैंड का सबसे भारी कद्दू उगा कर एक नया रिकॉर्ड स्थापित कर लिया है। दोनों जुड़वा भाई यूके के हेम्पसायर के रहने वाले हैं। इआन और स्टुअर्ट ने अपने खेत में लगभग 1029 किलो का कद्दू उगाया है। इससे पहले भी सबसे भारी कद्दू उगाने का रिकॉर्ड भी इन्हीं दो भाईयों के ही नाम था। दोनों ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है। 

दोनों भाईयों का कहना है कि वो कद्दू को तेजी से उगाने के लिए रोज 100 गैलन तक पानी की खपत कर सकते हैं। एक दिन में ये कद्दू 27-28 किलो तक बढ़ सकते हैं। 

इयान का कहना है कि, "हम दुनिया में सबसे बड़ा कद्दू उगाने वाले किसान बनना चाहते हैं। बस एकमात्र लक्ष्य है कि वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़कर चैंपियन बनना है। इस बार हम ऐसा करने में कामयाब नहीं रहे लेकिन हमने ब्रिटिश रिकॉर्ड तोड़ा है, जो कि हमारा ही रिकॉर्ड है और यह भी बड़ी बात है।" 

भाईयों का कहना है कि उन्होंने 10 साल पहले कद्दू उगाना शुरू किया था। 'हमने छुट्टियों पर जाने से पहले कद्दू लगाया था और जब हम लौटे तो वो बेहद ही बड़ा हो गया था।' 'इनको बढ़ते देखना बेहद ही रोमांचक ऐहसास देता है। ये एक गजब का दृश्य होता है।' 

Largest Pumpkin

अभी तक के सबसे बड़े कद्दू का वर्ल्ड रिकॉर्ड लगभग 1200 किलो का है। इसे बेल्जियम में उगाया गया था लेकिन इयान को लगता है कि अपने भाई के साथ मिलकर वो जल्द ही इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। 

उन्होंने कहा कि, "इतना बड़ा कद्दू उगाने के पीछे कोई रहस्य नहीं है, केवल कठिन परिश्रम है। हर वर्ष हम अपनी टेक्नीक को बेहतर और बेहतर करते जाते हैं। इससे हम धीरे-धीरे और बेहतर हो रहे हैं लेकिन ये इतना भी आसान नहीं होता।" 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें