ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशप्रचंड नेपाल के प्रधानमंत्री पद से देंगे इस्तीफा,  शेर बहादुर देउबा होंगे अगले PM

प्रचंड नेपाल के प्रधानमंत्री पद से देंगे इस्तीफा,  शेर बहादुर देउबा होंगे अगले PM

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड अगले हफ्ते पद से इस्तीफा देंगे। उनकी जगह नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के प्रधानमंत्री बनने की संभावना है। दोनों पार्टियों के बीच पिछले साल...

प्रचंड नेपाल के प्रधानमंत्री पद से देंगे इस्तीफा,  शेर बहादुर देउबा होंगे अगले PM
हिन्दुस्तान टीम,अनिल गिरिSun, 21 May 2017 11:28 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड अगले हफ्ते पद से इस्तीफा देंगे। उनकी जगह नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के प्रधानमंत्री बनने की संभावना है। दोनों पार्टियों के बीच पिछले साल अगस्त में ऐसा समझौता हुआ था। 

नेपाली कांग्रेस संसद में सबसे बड़ी पार्टी है और उसने सीपीएन माओवादी से समझौता किया था कि प्रचंड स्थानीय चुनाव के बाद इस्तीफा दे देंगे। नेपाल में प्रथम चरण का पंचायत चुनाव 14 मई को हुआ था। जबकि दूसरे दौर का चुनाव 14 जून को देउबा के नेतृत्व में होगा। 

सूत्रों के मुताबिक, सोमवार को संसद सत्र के दौरान प्रचंड सदन को संबोधित करेंगे और बुधवार को इस्तीफा दे देंगे। देउबा गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे। वह पहले भी तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं। लेकिन सीपीएन-यूएमएल दोनों दलों के बीच सत्ता हस्तांतरण का विरोध कर रही है। 

पार्टी नेता सुभाष चंद्र नेमबांग ने कहा कि आखिर एक चुनाव दो प्रधानमंत्रियों के अधीन कैसे हो सकते हैं। जब चुनाव के दौरान एक अफसर का भी तबादला नहीं हो सकता, तो ऐसे में प्रधानमंत्री का बदलना कहां तक उचित है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें