ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपाकिस्तान: मुंबई ब्लास्ट के साजिशकर्ता हाफिज सईद की पार्टी PAK में लड़ेगी 2018 का आम चुनाव

पाकिस्तान: मुंबई ब्लास्ट के साजिशकर्ता हाफिज सईद की पार्टी PAK में लड़ेगी 2018 का आम चुनाव

मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का संगठन जमात-उद-दावा अगले साल पाकिस्तान में होने वाले आम चुनाव में उतरेगा। पिछले महीने जमात-उद-दावा ने 'मिल्ली मुस्लिम लीग' नाम से पार्टी के गठन का...

पाकिस्तान: मुंबई ब्लास्ट के साजिशकर्ता हाफिज सईद की पार्टी PAK में लड़ेगी 2018 का आम चुनाव
एजेंसी,लाहौरMon, 18 Sep 2017 08:06 PM
ऐप पर पढ़ें

मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का संगठन जमात-उद-दावा अगले साल पाकिस्तान में होने वाले आम चुनाव में उतरेगा। पिछले महीने जमात-उद-दावा ने 'मिल्ली मुस्लिम लीग' नाम से पार्टी के गठन का एलान किया था। लाहौर में नेशनल असेंबली की एनए-120 सीट पर हुए उप चुनाव में जमात-उद-दावा समर्थित उम्मीदवार शेख याकूब तीसरे स्थान पर रहा। इस सीट पर पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज जीतीं और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की उम्मीदवार यासमीन राशिद दूसरे स्थान पर रहीं।
         
याकूब ने कहा कि नया संगठन अगले साल होने वाले चुनाव में हर सीट पर अपने उम्मीदवार खड़ा करेगा। याकूब मिल्ली मुस्लिम लीग के बैनर तले एनए-120 सीट का उपचुनाव में खड़े होना चाहता था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका क्योंकि यह पार्टी अभी चुनाव आयोग में पंजीकृत नहीं हुई है। अमेरिकी समाचार पत्र 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' के अनुसार अमेरिकी वित्त विभाग की ओर से 2012 में जारी प्रतिबंधित लोगों की सूची में याकूब का नाम शामिल था।
         
याकूब ने कहा, 'हमें एनए-120 में बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली। यह हमारा पहला चुनाव था और लोगों ने हमारा स्वागत किया। उसने कहा, हम राजनीतिक मैदान में अपना पैर जमाने के लिए आ रहे हैं। लोग ऐसी पार्टी चाहते हैं जो पाकिस्तान को भारत, अमरिका और इस्राइल जैसे दुश्मनों के खिलाफ मजबूत बनाए और साथ ही लोगों की बुनियादी समस्याओं का भी समाधान करे।' जमात-उद-दावा ने उसी समय मिल्ली मुस्लिम लीग का गठन किया था जब सईद को नजरबंद किया गया था।

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार शेख याकूब को अमेरिकी प्रशासन ने 2012 में आतंकी संगठन का नेता घोषित करके उसके साथ किसी भी तरह के लेन-देन पर रोक लगा दी थी। अमेरिका ने जमात-उद-दावा को 2014 में विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया था। हाफिज सईद और उसके चार सहयोगी-अब्दुल्ला उबैद, मलिक जफर इकबाल, अब्दुल रहमान आबिद और काजी काशिफ हुसैन को पाकिस्तान ने 30 जनवरी से नजरबंद कर रखा है। उन पर यह प्रतिबंध आतंकवाद निरोधी कानून के तहत लगाया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें