class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हवा से बात करने से लेकर प्लेन जैसी सुविधाओं तक, दुनिया की 10 सबसे तेज चलने वाली ट्रेनें

ये हैं दुनिया की 10 सबसे तेज चलने वाली ट्रेनें

1/10 ये हैं दुनिया की 10 सबसे तेज चलने वाली ट्रेनें

जापान के राष्ट्रपति शिंजो आबे बुधवार को भारत दौरे पर पहुंचे। पीएम मोदी और शिंजो आबे ने खुली जीप में सवार होकर 8 किमी लंबे रोड शो में हिस्सा लिया। इस दौरान शिंजो अबे और उनकी पत्नी भारतीय परिधान में नजर आए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे आज साबरमती रेलवे स्टेशन के पास एथलेटिक स्टेडियम में महत्वाकांक्षी 1.08 लाख करोड़ रुपये (17 अरब डॉलर) के अहमदाबाद-मुंबई हाई-स्पीड रेल प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे। जापान में पिछले 53 सालों से बुलेट ट्रेन चल रही है। इसके अलावा चीन में भी बुलेट ट्रेन की शुरुआत कई सालों पहले हो चुकी है। 

अपनी तेज रफ्तार के लिए पहचानी जाने वाली बुलेट ट्रेन कई सौ किलोमीटर का रास्ता महज कुछ घंटों में पूरी कर लेती है। livehindustan.com आपको आज दुनिया की 10 सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेनों के बारे में बता रहा है। पढ़ें:

मैग्लेव ट्रेन (जापान)

जापान की मैग्लेव ट्रेन की रफ्तार दुनिया में अन्य देशों में चलने वाली ट्रेनों के मुकाबले सबसे अधिक है। हालांकि, इस ट्रेन को कुछ सालों बाद शुरु किया जाएगा लेकिन टेस्ट रन हो चुका है। इस ट्रेन की टॉप स्पीड 603 किलोमीटर प्रति घंटा है। मैग्लेव ट्रेन 1.8 किलोमीटर का रास्ता महज 11 सेकेंड्स में पूरा कर लेती है। 

मैग्लेव का मतलब है - मैग्नेटिक लैविटेशन। बता दें कि यह ट्रेन पटरियों से कुछ सेंटीमीटर ऊपर चलती है। हवा में तैरते रहने के कारण इसके तल और पटरियों के बीच घर्षण नहीं होता है। इस ट्रेन की सवारी करना किसी हवाई जहाज में उड़ने जैसा है। 

ये भी पढ़ें: अहमदाबाद: आज बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे मोदी-शिंजो अाबे
ये भी पढ़ें:
 हाइपरलूप ट्रेनः बुलेट ही नहीं हवाई जहाज से भी तेज चलती है यह ट्रेन

Next
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Modi-Abe will lay foundation stone of bullet train, Know 10 fastest trains in the world
भड़का पाक: रक्षा मंत्री ने कहा, US को संतुष्ट करना हमारा काम नहींVIDEO: सड़क पर भरा था पानी तो बुजुर्ग ने पत्नी को पीठ पर उठाया और...