class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कम वेतन पर काम करने से खराब होती है सेहत

bad health

बेरोजगार लोगों के मुकाबले कम वेतन पर तनावपूर्ण माहौल में नौकरी कर रहे लोगों की सेहत ज्यादा खराब होती है। ब्रिटेन में मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक शोध के बाद इस बात का खुलासा किया है। शोध में खुलासा किया गया है कि कम वेतन पर काम करने वालों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझने की अधिक आशंका होती है। शोध करने वाले वैज्ञानिकों में भारतीय मूल का एक वैज्ञानिक भी शामिल है।

शोधकर्ताओं ने वर्ष 2009 से 2010 के दौरान बेरोजगार 35 से 75 साल की आयु के 1,000 लोगों का अध्ययन किया। उन्होंने आगामी कुछ वर्षों में इन लोगों के स्वास्थ्य और उनके हार्मोन्स द्वारा दिखाई दे रहे तनाव के स्तर पर नजर रखी। मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर तरानी चंदोला समेत शोधकर्ताओं के दल ने पाया कि खराब गुणवत्ता का काम करने वाले वयस्कों में दीर्घकालिक स्तर का उच्च तनाव स्तर पाया गया जबकि जो लोग बेरोजगार रहे उनमें यह कम देखा गया। शोधकर्ताओं ने कहा कि अच्छी नौकरी करने वाले वयस्कों में बायोमार्कर का कम स्तर पाया गया।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:low income leads to bad health
अमेरिका में खर्च करने के मामले में भारतीय तीसरे नंबर पर: रिपोर्टचीन: बीजिंग में भारी बारिश के चलते 1500 से अधिक उड़ानें रद्द