class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईएसआईएसःजेल में बंद ऑस्ट्रेलियाई आतंकी नील प्रकाश को मिली वकील की मदद

ISIS most wanted terrorist Neil Prakash

ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने मोस्ट वांटेंड आईएसआईएस के आतंकी नील प्रकाश को वकील मुहैया कराने का फैसला किया है। नील प्रकाश इस समय टर्की की जेल में बंद है और उसे टर्की से ऑस्ट्रेलिया प्रत्यर्पित किया जा सकता है। 

परिवार से हुआ संपर्क 

ऑस्ट्रेलिया के विदेश विभाग की ओर से कहा गया है प्रकाश को ऑस्ट्रेलिया के सबसे स्टैंडर्ड काउंसलर की मदद मुहैया कराई जा रही है। इसमें उसके परिवार वालों के साथ उसका संपर्क करना, टर्की की अथॉरिटीज को 26 वर्ष के प्रकाश की बेहतरी के लिए अधिकृत करना और कानूनी तौर पर उसे मदद करना भी शामिल है। ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने प्रकाश से दो बार जेल में मुलाकात की है। सरकार की मानें तो सरकार का ध्यान प्रकाश से आईएसआईएस से जुड़ी इंटेलीजेंस हासिल करने पर है।सरकार की मानें तो प्रकाश, आईएसआईएस का सीनियर रिक्रूटर है। अक्टूबर 2014 में उसका पासपोर्ट कैंसिल हो गया था। अगस्त 2015 में उसके खिलाफ इंटरपोल का नोटिस जारी हुआ था।  

कौन है नील प्रकाश 

नील प्रकाश का जन्म मेलबर्न में हुआ है और वह आईएसआईएस का रिक्रूटर है। उसने टर्की की अथॉरिटीज को बताया है कि सीरिया में आईएसआईएस के लिए लड़ते हुए ही उसने एक डच लड़की से शादी कर ली थी जो उसकी ही तरह जेहादी है। अब दोनों के दो बच्चे भी हैं जो कि ऑस्ट्रेलियाई नागरिकता के योग्य हैं। प्रकाश को उस समय गिरफ्तार किया गया था जब वह 24 अक्टूबर को सीरिया बॉर्डर को क्रॉस करके टर्की में दाखिल होने की कोशिश कर रहा था। प्रकाश फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बॉर्डर क्रॉस करने की कोशिश कर रहा था। प्रकाश 10 माह जेल में बिता चुका है और उस पर आतंकवाद से जुड़ी धाराएं लगाई गई हैं। प्रकाश को अबु खालिद अल-कंबोडी के नाम से भी जानते हैं। वर्ष 2013 में वह मलेशिया के रास्ते सीरिया पहुंचा था। उसे आईएसआईएस के कई वीडियोज में देखा जा चुका है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ISIS most wanted terrorist Neil Prakash getting defence lawyer from Australia
टैंक बायथलानः टी 90 टैंक में गड़बड़ी से फाइनल में नहीं पहुंचा भारतपाकिस्तानः ब्लूचिस्तान में सेना के ट्रक पर हमला, 8 जवानों समेत 15 की मौत, 30 से ज्याद घायल