class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

US: किताबों में हिंदुत्व-भारत की नेगेटिव इमेज, इंडियंस ने जताया गुस्सा

US

कैलिफोर्निया के प्रस्तावित स्कूली पाठयपुस्तकों में हिंदुत्व एवं भारत के निगेटिव इमेज को लेकर भारतीय-अमेरिकी नागरिकों ने नाराजगी जताई है। हिंदू एजुकेशन फाउंडेशन यूएसए (HEF) के निदेशक शांताराम नेक्कर ने कहा, यह निराशाजनक है कि हिंदू-अमेरिकी समुदाय द्वारा एक दशक से जागरूकता फैलाने के बावजूद किताबों हिंदू विचारधारा का गलत चित्रण जारी है।

उन्होंने कहा कि हॉटॉन मिफलिन हारकोर्ट (HMH), मैकग्रॉ-हिल, डिस्कवरी और नेशनल जियोग्राफिक लगातार भारतीय सभ्यता को गलत तरीके से पेश कर रहे हैं।" शन्थरम ने यह बयान गुरुवार को सैक्रामेंटो में कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन की जन सुनवाई में दिया। भारतीय अमेरिकी-समुदाय पिछले कई सालों से स्कूली किताबों में हिंदू धर्म के बारे में बताई गई कई गलत और झूठी बातों को हटाने पर जोर दे रही है। जबकि कैलिफोर्निया सरकार का यह आदेश है कि किताबों को एजुकेशन डिपार्टमेंट की तरफ से तय ढांचे पर बेस्ड होना चाहिए।
    
इस मामले में कई विवादों के बाद पिछले साल कोर्स के फ्रेमवर्क को रिवाइज्ड (संशोधित) किया था। इस काम को कुछ एकेडेमिक्स ने अंजाम दिया था। किताबों में भारत की जगह साउथ एशिया जुड़े स्टडी मैटिरियल को शामिल किया गया था। पिछले 2 साल के दौरान डिपार्टमेंट ने स्कॉलर्स, स्टूडेंट्स और कम्युनिटी मेंबर्स की सलाह पर इस फ्रेमवर्क में कई सुधार किए हैं और योग, धर्म, ऋषि व्यास और वाल्मिकी समेत साइंस और टेक्नोलॉजी की फील्ड में भारत की कामयाबियों को कोर्स में शामिल किया है। 

हिंदू समूहों ने इस बात का उल्लेख किया कि किताबों के मसौदों में इनमें से कई बदलाव नहीं होते हैं। सैन जोस से ताल्लुक रखने वाले शरत जोशी ने कहा, हिंदुत्व के नकारात्मक चित्रण से हिंदू बच्चों के कक्षाओं में अपमान झेलने के कई मामले सामने आए हैं। इसकी मंजूरी के लिए डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन इस साल के आखिर में स्टेट बोर्ड ऑफ एजुकेशन  को अपनी सिफारिशें भेजेगा। बोर्ड द्वारा रिकमेंड किताबें स्कूलों में अगले साल से पढ़ाए जाने के आसार हैं।

बदलाव: NCERT की किताब में 2002 गुजरात दंगा अब मुस्लिम विरोधी दंगा नहीं

फैसला: अक्साई चिन को विवादित दिखाने वाला मानचित्र बदलेगी एनसीईआरटी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Indian-Americans upset over portrayal of Hinduism in California school