class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फैसला: भारत का NTP में गैर-परमाणु हथियार देश के तौर पर शामिल होने से इनकार

फैसला: भारत ने गैर-परमाणु हथियार देश के तौर पर NTP में शामिल होने से किया इनकार

1/2 फैसला: भारत ने गैर-परमाणु हथियार देश के तौर पर NTP में शामिल होने से किया इनकार

भारत ने परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) के साथ गैर परमाणु हथियार देश के तौर पर जुड़ने की संभावना से इनकार कर दिया लेकिन कहा है कि वह परमाणु विस्फोटक परीक्षण पर एकतरफा स्वैच्छिक रोक के लिए प्रतिबद्ध है। कॉन्फ्रेंस ऑन डिस्‍आमार्मेंट में भारत के स्थायी प्रतिनिधि अमनदीप सिंह गिल ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में गुरुवार को कहा,  भारत का एनपीटी के साथ गैर परमाणु हथियार देश (एनएनडब्ल्यूएस) के तौर पर जुड़ने का सवाल ही नहीं उठता।   

परमाणु हथियार विषय पर चर्चा में उन्होंने कहा कि एनपीटी पर भारत का रख सुस्पष्ट है, सभी को पता है और इस पर कुछ भी दोहराने की कोई जरूरत नहीं है। गिल ने कहा कि इसी के साथ भारत वैश्विक परमाणु अप्रसार लक्ष्यों को मजबूत करने और बनाए रखने का समर्थन करता है, खासकर उन देशों द्वारा इसके पूर्ण और प्रभावी क्रियान्वयन का, जिन देशों का एनपीटी समेत संबंधित समझौतों और संधियों के तहत इसका दायित्व बनता है। उन्होंने कहा कि भारत एनपीटी का हिस्सा नहीं होने के बावजूद इसके सिद्धांतों और लक्ष्यों का पालन करता है। इसमें परमाणु निरस्त्रीकरण आकांक्षाएं भी शामिल हैं। 

गिल ने कहा कि परमाणु अप्रसार को मजबूत करने में अपना योगदान देने के लिए भारत प्रतिबद्ध है। एनपीटी एक अंतरराष्ट्रीय संधि है जिसका उद्देश्य परमाणु हथियार और ऐसे हथियार बनाने की तकनीक के प्रसार को रोकना है ताकि परमाणु ऊर्जा का शांतिपूर्ण इस्तेमाल किया जा सके और निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को आगे बढ़ाया जा सके। एनपीटी के तहत परमाणु हथियार से लैस देशों की व्याख्या इस तरह की गई है, जिन्होंने एक जनवरी 1967 से पहले परमाणु हथियारों का उत्पादन किया या परमाणु हथियार अथवा अन्य परमाणु हथियार उपकरणों में विस्फोट किया।

अगली स्लाइड में पढ़ें, गिल ने पाकिस्तान पर कैसे साधा निशाना

ये भी पढ़ें 

परमाणु हथियार पर रोक:122 देशों ने संधि स्वीकारी, भारत ने किया बहिष्कार

परमाणु जखीरे के खात्मे पर बनती सहमति की राह

Next
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India rules out joining NPT as non-nuclear weapon state
OMG ! 'टाइटन' हो सकता है एलियन का पताOMG: इस देश की नालियों में फ्लश हो जाता है करोड़ों रुपये का सोना और चांदी