class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका में खर्च करने के मामले में भारतीय तीसरे नंबर पर: रिपोर्ट

america

भारतीय पर्यटक दिल खोलकर खर्च करने में कई देशों से आगे निकल गए हैं। पिछले साल अमेरिका में भारतीय पर्यटकों ने रहने-घूमने और खाने में जमकर रुपये खपाए। यूएस के कॉमर्स डिपार्टमेंट की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में भारतीयों ने रिकॉर्ड 87 हजार करोड़ रुपये खर्च किए। पर्यटकों द्वारा रुपये खर्च करने के मामले में टॉप टेन देशों की अंतरराष्ट्रीय सूची में भारत तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। इसमें मामले में मैक्सिको दूसरे पायदान पर है।

कॉमर्स डिपार्टमेंट की रिपोर्ट में बताया गया कि अमेरिका आने वाले विदेशी पर्यटकों में भारत 11वें नंबर पहुंच गया है। पिछले साल 11 लाख 70 हजार भारतीय पर्यटक संयुक्त राज्य अमेरिका की सैर करने गए। भारतीयों ने यहां जमकर खाने-पीने और रहने-घूमने में खर्च किया। आंकड़ों के अनुसार भारतीय पर्यटकों ने अमेरिका में करीब 87 हजार करोड़ रुपये खर्च कर दिए। अमेरिका पहुंचने वालें कुल पर्यटकों में भारतीयों की हिस्सेदारी चार प्रतिशत रही। जबकि खर्च करने के मामले में कुल आंकड़ा 14 प्रतिशत रहा।  रिपोर्ट में बताया गया कि मैक्सिको के लोग अमेरिका के सैर करने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। यहां के लोगों ने अमेरिका में जमकर खरीदारी की आलीशान तरीके से खाया-पीया। इसमें इन लोगों ने 20.2 अरब डॉलर खर्च कर दिए। 

रिपोर्ट के अनुसार 2016 में 7 करोड़ 56 लाख पर्यटक अमेरिका घूमने पहुंचे। इनमें दुनियाभर से बिजनेस, मेडिकल और एजुकेशन क्षेत्र से जुड़े लोग और पर्यटक शामिल थे। हालांकि, 2015 से तुलना करें तो अमेरिका पहुंचने वाले पर्यटकों में दो प्रतिशत की कमी आई है। जबकि, रुपये खर्च करने के मामले में एक प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक 2009 के बाद यह गिरावट आई है। 

अमेरिका की सैर करने में चीन सबसे आगे 

यूएस के कॉमर्स डिपार्टमेंट की रिपोर्ट के तहत अमेरिका घूमने जाने वालों में चीन के लोग अंतरराष्ट्रीय माकेर्ट में सबसे आगे हैं। दूसरे नंबर मैक्सिको का है। 2016 में अमेरिका आने वाले पर्यटकों में 15 प्रतिशत चीन की हिस्सेदारी रही। जबकि कुल खर्च के मामले में यह हिस्सा 9 प्रतिशत रहा। 

साउथ कोरियाई के पर्यटकों ने भी अमेरिका की खूब सैर की और आलीशान तरीके से खर्च की कुल हिस्सेदारी चार प्रतिशत रही। जबकि यहां आने वाले लोगों में 12 फीसदी लोग साउथ कोरिया के पर्यटक रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india is third in spending money in america
पाकिस्तानः ब्लूचिस्तान में सेना के ट्रक पर हमला, 8 जवानों समेत 15 की मौत, 30 से ज्याद घायलकम वेतन पर काम करने से खराब होती है सेहत