ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकोरिया चुनावः दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू

कोरिया चुनावः दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू

भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर पूर्व राष्ट्रपति पार्क गून हे को उनके पद से हटाए जाने के बाद दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरु हो गया है।   चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी...

कोरिया चुनावः दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू
एजेंसी,सोल Tue, 09 May 2017 07:51 AM
ऐप पर पढ़ें

भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर पूर्व राष्ट्रपति पार्क गून हे को उनके पद से हटाए जाने के बाद दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरु हो गया है। 

 चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ कोरिया के उम्मीदवार और उदारवादी विचारधारा के मून जे इन को मध्यमार्गी विचारधारा के आन चल-सू से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है। मून जे इन उत्तर कोरिया के साथ अच्छे संबंध बनाने के पक्ष में हैं जबकि पूर्व राष्ट्रपति पार्क गून हे ने उ कोरिया के साथ सभी संबंधों को खत्म करना चाहती है। 

64 साल के मून इससे पहले 2012 में भी राष्ट्रपति चुनाव लड़े थे। लेकिन तब उन्हें पार्क गून हे से नजदीकी हार का सामना करना पड़ा था। मून जे-इन ने चुनाव प्रचार के आखिरी दिन स्पष्ट बहुमत का दावा करते हुए कहा कि पार्क गून हे के पतन और महाभियोग से देश में जो विभाजन पैदा हुआ है, उनके राष्ट्रपति बनने से यह विभाजन मिट सकता है। 

उधर चुनाव में निर्णायक भूमिका निभाने वाले राज्यों में चुनाव प्रचार करते हुए आन चल-सू ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि वो चुनाव में विजयी रहेंगे। पेशे से डॉक्टर आन चल-सू बाद में सॉफ़्टवेयर कारोबारी बन गई थीं। चुनाव मैदान में उतरे उम्मीदवारों ने देश की कमज़ोर होती अर्थव्यवस्था को सुधारने और युवाओं में बेरोज़गारी में कमी दूर करने के वादों के साथ जनता के बीच जा जाकर वोट मांगे थे। 

इस बीच बुधवार को जारी एक ओपिनियन पोल में मून को 38 प्रतिशत और आन चल-सू को 20 प्रतिशत वोट मिलने की बात कही गई है। मून विकास करने में विफल रहने के लिए पिछले दो सरकारों की आलोचना करते आ रहे हैं। 
राष्ट्रपति चुनाव में कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव आयोग द्वारा अधिकारिक परिणाम जारी करने के बाद राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने वाले उम्मीदवार को बुधवार को शपथ दिलाए जाने की संभावना है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें