ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअगर आप रहते हैं अकेले तो साथ में रखिए PET DOG, होंगे कई फायदे

अगर आप रहते हैं अकेले तो साथ में रखिए PET DOG, होंगे कई फायदे

अगर आप अकेले रहते हैं और ज्यादातर तनाव भरे क्षणों का सामना करना पड़ता है तो आपके लिए काम की खबर है। इस स्थिति में आपको एक पालतू कुत्ता रखना लाभदायक साबित हो सकता है। दरअसल एक रिसर्च में चौंकाने...

अगर आप रहते हैं अकेले तो साथ में रखिए PET DOG, होंगे कई फायदे
लाइव हिन्दुस्तान टीम,स्वीडनSat, 18 Nov 2017 01:56 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप अकेले रहते हैं और ज्यादातर तनाव भरे क्षणों का सामना करना पड़ता है तो आपके लिए काम की खबर है। इस स्थिति में आपको एक पालतू कुत्ता रखना लाभदायक साबित हो सकता है। दरअसल एक रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है कि अकेले रहने से अचानक होती मौतों के रिस्क को पालतू कुत्ते को साथ में रखने से कम किया जा सकता है।

कार पार्क कर जगह भूल गया था ये शख्स, 20 साल बाद ऐसे मिली

 वृद्ध लोग जो अकेले रहते हैं, उनको पिछले 12 सालों में पालतू कुत्तों को साथ में रखना फायदेमंद हुआ है। पिछले 12 सालों जो लोग अकेले रहे हैं उनके मरने की संख्या में 33% की कमी आई है।

यह खुलासा स्वीडन की एक स्टडी में 34 लाख बूढे़ लोगों पर किया गया है। रिसर्चरों का मानना है कि पालतू कुत्तों के होने से लोगो के अकेलेपन में कमी आती है साथ ही कुत्ता इंसान के बैक्टीरिया को मजबूत कर सकता है जो कि मजबूत इम्यून सिस्टम और अच्छा वजन बनाए रखने में सहायक है। बता दें कि इंग्लैंड में इंसान का सबसे खास दोस्त पालतू कुत्ता ही है। लगभग 24% लोग पालतू जानवर में कुत्तों को रखते हैं।

स्वीडन की उपस्ला यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों के मुताबिक उन्होंने इस स्टडी में 40 से 80 साल के लोगों को शामिल किया था। यह उन्होंने 1 जनवरी 2001 से दिसम्बर 2012 तक सर्वे किया। 

लेखक मवेनिया मुबांगा के मुताबिक 'हमारे अध्ययन में एक बहुत दिलचस्प बात सामने आई कि पेट डॉग के होने से विशेष रूप से अकेले रहने वाले व्यक्तियों में एक सुरक्षा की भावना आई। इसका कारण यह भी है एक कुत्ता किसी भी फैमिली का अभिन्न हिस्सा बन जाता है।

एक और रोचक तथ्य यह निकलकर भी सामने आया कि शिकार पर जाने वाले मालिकों को किसी हमले से अच्छी नस्ल वाले कुत्तों द्वारा बचाया भी गया।इसके साथ सीनियर प्रोफेसर टोव फाल का मानना है कि कोई भी कुत्ते का मालिक अगर सिंगल है तो कुत्ते की मदद से वह ज्यादा पैदल चल सकता है जिसकी मदद से लोगों से जुड़ने में मदद मिलती है। कुत्तों की मदद से कार्डिओवस्कुलर रिस्क को कम किया जा सकता है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें