class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

OMG: इस देश की नालियों में फ्लश हो जाता है करोड़ों रुपये का सोना और चांदी

अगर पूछा जाए कि हमारे शहर के नालों में क्या बहता है, तो जाहिर है आप गंदा सा चेहरा बना लेंगे! लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां नालियों में सिर्फ गंदगी ही नहीं सोना-चांदी भी बहता है।

आपको ये जानकर हैरानी होगी दुनिया के सबसे रहीस देशों में शुमार स्विजरलैंड के वेस्ट सिस्टम (कचरे के पाइप) में सोना और चांदी पाया जाता है। इतना ही नहीं अगर इन दोनों तत्वों की मात्रा को इकट्ठा किया जाए तो इनकी कीमत करोड़ों रुपये होगी।

इस तरह कचरे में मिलता है सोना-चांदी
पिछले साल स्विजरलैंड के रिसर्चरों ने वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट (जल उपचार संयंत्र) में कचरे में से 3 टन चांदी और 43 किलो सोना बरामद किया। अगर इनकी कीमत जोड़ी जाए तो ये लगभग दो करोड़ रुपये के आसपास होगी।

यहां से आता है इतना सोना-चांदी 
स्विजरलैंड सरकार के अनुसार कचरे में मिलने वाले साने और चांदी के छोटे टुकड़े घड़ी बनाने वाली कंपनियों, दवाई निर्माता कंपनियों और अन्य रसायनिक कारखानों से निकलते हैं। इन सभी जगहों पर विभिन्न उतपात के निर्माण के लिए इन धातुओं का प्रयोग किया जाता है।

एक लेखक ने कहा, 'यहां किसी महिला द्वारा टॉयलेट में अंगूठी फेंके जाने जैसे किस्से सुनने में आते हैं, लेकिन ये सही नहीं है। सोने-चांदी के जो कण मिलते हैं वो काफी छोटी मात्रा में होते हैं, लेकिन जब इसे जोड़ा जाता है तो इसकी मात्रा अच्छी-खासी हो जाती है।'

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Gold And Silver worth crores gets Flushed in Switzerland Every Year
फैसला: भारत का NTP में गैर-परमाणु हथियार देश के तौर पर शामिल होने से इनकार जब UN में रोबोट ने कहा- इंसानों से ज्यादा स्मार्ट हैं रोबोट, लोग दंग रह गए...