class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

OMG: अमीरों से भरे इस देश में, 'मक्खन' के कारण मचा हड़कंप!

French butter

फ्रांस अपने फैशन के लिए दुनियाभर में जितना मशहूर है उतना ही वो अपने खान-पान के लिए भी फेमस है। लेकिन इन दिनों फ्रांस में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली एक चीज की इतनी किल्लत हो गई है कि वहां हड़कंप मच गया है।

हम बात कर रहे हैं बटर यानि मक्खन की। आपको जानकर हैरानी होगी कि फ्रांस में इन दिनों बटर की काफी किल्लत चल रही है। इसके चलते न सिर्फ वहां के निवासी परेशान हैं बल्कि इससे तमाम रेस्टोरेंट और ग्रोसरी स्टोर मालिक भी मुसीबत में आ गए हैं। 

इस स्वादिष्ट डिश पर पड़ रहा असर
मक्खन की कमी का सबसे बुरा असर पड़ा रहा है फ्रांस की मशहूर पेस्ट्रीज और मिठाइयों पर। ये दुनियाभर में 'Patisseries' नाम से मशहूर हैं। फ्रांस की गलियों में आम तौर पर यही खाने की चीज आपको सबसे ज्यादा दिख जाएगी। लेकिन इसे बनाने के लिए सबसे जरूरी चीज बटर की किल्लत के कारण अब ये दुकानों में दिखना कम हो गई है।

दुकानदारों का कहना है कि अगर हमारे स्टोर पर नाश्ते में खाई जाने वाली पैटिसेरीज ही नहीं होंगी तो हम बेचेंगे क्या। वहीं इसे बनाने वाले बेकर्स के लिए यह महंगा सौदा साबित हो रही है क्योंकि मक्खन ज्यादा दाम में खरीदना पड़ रहा है।

इस इंडियन ने खुद के लिए बनाया देश, पिता को बनाया PM

सबसे ज्यादा मक्खन फ्रांस में खाया जाता है
आपको बता दें कि दुनिया के किसी भी देश में लोग इतना मक्खन नहीं खाते जितना फ्रांस में खाया जाता है। फ्रांस का हर नागरिक किसी अमेरिकन के मुकाबले तीन गुना ज्यादा बटर खाता है।

बिना बटर वाली डिश के वीडियोज हो रहे वायरल
फ्रांस में बटर की कमी इस हद तक पहुंच गई है कि इन दिनों वहां यूट्यूब पर वो सभी विडियो वायरल हो रहे हैं जो बिना बटर इस्तेमाल किए अलग-अलग व्यंजन बनाने की टिप्स दे रहे हैं। एक रेसिपी ब्लॉगर ने कहा कि कभी मेरे वीडियो इतनी तेजी से वायरल नहीं हुए हैं जितने अब हो रहे हैं। मैंने बिना बटर के चॉकलेट केक बनाने वाला एक वीडियो डाला जो कुछ ही समय में लाखों लोगों ने देख लिया। गूगल की मानें तो सिर्फ सितंबर-अक्टूबर के महीने में ही 'How to make butter' लिखे सर्च में 925 प्रतिशत का विशाल इजाफा हुआ है।

पत्ता गोभी खाने के इतने फायदे, जानेंगे तो हो जाएंगे आश्चर्यचकित

दुनियाभर में बढ़ रही डिमांड के कारण हो रहा ऐसा
फ्रांस में बटर के होलसेल दामों में तीन गुना इजाफा हुआ है। ऐसा इसलिए क्योंकि एशिया और खासकर चीन में मक्खन की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। ज्यादातर फ्रांस के सुपरमार्केट बटर के लिए ज्यादा दाम देने को तैयार नहीं हैं इसलिए ये बटर देश से बाहर भेज दिया जाता है।

रसगुल्ले पर लड़ाई: ...और आखिरकार इस राज्य का हो गया रसगुल्ला

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: france facing accute crisis of butter due to heavy demand in the world
जिम्बॉब्वे: सेना ने राष्ट्रपति मुगाबे और उनकी पत्नी को बंधक बनाया कैलिफोर्निया: स्कूल में फायरिंग से पांच लोगों की मौत, कई बच्चे जख्मी