ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशफ्रांस चुनाव: मैक्रोन के हैकिंग मामले की जांच करेगा निगरानी आयोग

फ्रांस चुनाव: मैक्रोन के हैकिंग मामले की जांच करेगा निगरानी आयोग

फ्रांस में चुनाव अभियान पर नजर रखने वाला आयोग राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार इमैन्युअल मैक्रोन को निशाना बनाकर किए गए हैकिंग हमले और दस्तावेजों के लीक होने की जांच कर रहा है। मैक्रोन के चुनाव प्रचार...

फ्रांस चुनाव: मैक्रोन के हैकिंग मामले की जांच करेगा निगरानी आयोग
एजेंसी,पेरिस, Sat, 06 May 2017 01:36 PM
ऐप पर पढ़ें


फ्रांस में चुनाव अभियान पर नजर रखने वाला आयोग राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार इमैन्युअल मैक्रोन को निशाना बनाकर किए गए हैकिंग हमले और दस्तावेजों के लीक होने की जांच कर रहा है। मैक्रोन के चुनाव प्रचार अभियान ने इसे रविवार को होने वाले मतदान को बाधा पहुंचाने की अंतिम कोशिश बताया है।

मैक्रोन की टीम ने शुक्रवार को कहा था कि वह व्यापक स्तर और समन्वित तरीके से की गई हैकिंग का शिकार बनी है। उनके राजनीतिक अभियान ने कहा कि अज्ञात हैकरों ने पार्टी पदाधिकारियों के निजी और पेशेवर ईमेल तक पहुंच बनाई और अभियान के वित्तीय और अनुबंध से जुड़े दस्तावेज ऑनलाइन लीक कर दिए।

हैकरों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस लीक से घोर दक्षिणपंथी मरीन ली पेन पर मैक्रोन की बढ़त को नुकसान पहुंचेगा या नहीं। फ्रांस के दक्षिण और अंटार्कटिक भूमि क्षेत्र में मतदान शनिवार से शुरू हो गया जबकि मेट्रोपोलिटन फ्रांस में मतदान रविवार को होगा।

मैक्रोन की पार्टी आं मार्शे ने शक के बीज बोने और गलत सूचना देने तथा मतदान को अस्थिर करने के प्रयास के तौर पर हैकिंग की आलोचना की। पार्टी ने कहा कि जो कुछ भी हुआ उसका पता लगाने के लिए वह सभी कदम उठाएगी। पाटीर् ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में हिलेरी क्लिंटन के ऐसे ही लीक का जिक्र किया जिसमें प्रमाणिक दस्तावेजों के साथ फजीर् दस्तावेज भी शामिल थे।

फ्रांस के चुनावी अभियान पर नजर रखने वाले आयोग ने एक बयान में कहा कि वह हैकिंग और लीक की सूचना मिलने के बाद शनिवार सुबह बैठक बुला रहा है। उसने साथ ही शुक्रवार को गृह मंत्रालय को ली पेन के अभियान के उन दावों की जांच करने के लिए कहा कि मैक्रोन को लाभ पहुंचाने के लिए देशभर में मतपत्रों के साथ छेड़छाड़ की जा रही है। 

फ्रांस में इस बार राष्ट्रपति पद का चुनाव का स्तर बेहद निचले स्तर पर पहुंच गया है। मतदाता अंडे और आटा फेंक रहे हैं। प्रदर्शनकारी पुलिस से क्षगड़ रहे हैं और उम्मीदवार राष्ट्रीय टेलीविजन पर एक—दूसरे का अपमान कर रहे हैं। यह राजनीति को लेकर जनता का व्यापक असंतोष दर्शाता है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें