ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकॉन्सपिरेसी थ्योरिस्ट्स का दावा: कल खत्म हो सकती है दुनिया!

कॉन्सपिरेसी थ्योरिस्ट्स का दावा: कल खत्म हो सकती है दुनिया!

कॉन्सपिरेसी थ्योरिस्ट्स ने एक बार फिर से दावा किया है कि दुनिया का अंत होने वाला है। कॉन्सपिरेसी थ्योरिस्ट्स का कहना है रविवार 19 नवंबर को पृथ्वी से नीबीरु नामक ग्रह टकराएगा जिसके बाद धरती समाप्त हो...

कॉन्सपिरेसी थ्योरिस्ट्स का दावा: कल खत्म हो सकती है दुनिया!
वॉशिंगटन, लाइव हिन्दुस्तानSat, 18 Nov 2017 04:36 PM
ऐप पर पढ़ें

कॉन्सपिरेसी थ्योरिस्ट्स ने एक बार फिर से दावा किया है कि दुनिया का अंत होने वाला है। कॉन्सपिरेसी थ्योरिस्ट्स का कहना है रविवार 19 नवंबर को पृथ्वी से नीबीरु नामक ग्रह टकराएगा जिसके बाद धरती समाप्त हो जाएगी। हालांकि, इससे पहले भी 23 सितंबर को ऐसे ग्रह के टकराने और दुनिया की समाप्ती की बात की गई थी लेकिन यह गलत साबित हुई। 

इस दावे में कॉन्सपिरेसी थ्योरिस्ट्स ने कहा कि नीबीरु के टकराने से भूकंप आएगा। नासा के टॉप वैज्ञानिक ने इस दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। वैज्ञानिक ने इसे अफवाह बताते हुए कहा कि इस नाम का कोई ग्रह मौजूद ही नहीं है।

ये भी पढ़ें: पुरुषों के मुकाबले महिलाएं होती हैं अच्छी ड्राइवर

बता दें कि नीबीरु को कई बार ग्रह x भी बताया जाता रहा है। इसके बारे में कहा जाता है कि यह ऐसा ग्रह है जो सौर मंडल के किनारे पर है और 3600 साल में एक बार सूर्य का चक्कर लगाता है।

कॉन्सपिरेसी थ्योरिस्ट्स का मानना है कि नीबीरु के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव ने सैकड़ों वर्ष पहले सौर मंडल में अन्य ग्रहों की कक्षाओं को बाधित कर दिया था। अब दावा किया गया है कि किसी भी समय यह ग्रह धरती से टकरा सकता है, जिससे ताबाही मच जाएगी।

जब नासा एम्स रिसर्च सेंटर में खगोल विज्ञानी डॉ डेविड मौरिसन से पूछा गया कि यदि नीबीरु सौर्य मंडल में प्रवेश करता है तो क्या होगा तो उन्होंने बताया कि सौर्य मंडल में यदि कोई बड़ी वस्तु आएगी तो इसका पता धरती के नजदीक आने से काफी समय ही लग जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कहना बिल्कुल गलत है कि नीबीरु के टकराने से क्या होगा क्योंकि ऐसा कोई ग्रह मौजूद ही नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें