ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीन: अपनी ग्रेट वाल को नुकसान पहुंचाने वालों को पकड़ने के लिए पड़ोसी मुल्क ने बनाया नया प्लान

चीन: अपनी ग्रेट वाल को नुकसान पहुंचाने वालों को पकड़ने के लिए पड़ोसी मुल्क ने बनाया नया प्लान

चीन ने ऐतिहासिक महान दीवार (ग्रेट वाल) पर बढ़ती तोड़फोड़ की घटनाओं के मद्देनजर 300 से अधिक अत्याधुनिक कैमरे लगाएं हैं। इन कैमरों की मदद से वाल की रियल टाइम मॉनिटरिंग की जाएगी।  चाइना रेडियो...

चीन: अपनी ग्रेट वाल को नुकसान पहुंचाने वालों को पकड़ने के लिए पड़ोसी मुल्क ने बनाया नया प्लान
लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 20 Aug 2017 05:05 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन ने ऐतिहासिक महान दीवार (ग्रेट वाल) पर बढ़ती तोड़फोड़ की घटनाओं के मद्देनजर 300 से अधिक अत्याधुनिक कैमरे लगाएं हैं। इन कैमरों की मदद से वाल की रियल टाइम मॉनिटरिंग की जाएगी। 

चाइना रेडियो इंटरनेशनल के अनुसार इस समस्या से निपटने के लिए दो प्रमुख कदम उठाए गए हैं जिनमें से एक कैमरे लगाना भी शामिल है। इसके अलावा गश्त टीमों को भी तैनात किया गया है। 

उसने कहा कि हाल ही में यह पाया गया कि ग्रेट वाल पर अंग्रेजी और कोरियाई भाषा के शब्द लिख दिए गए जिससे लोगों में गुस्सा है।Great Wall of China

वैसे, इस महान दीवार के साथ ऐसा होना कोई नयी बात नहीं है। एनबीए खिलाड़ी बॉबी ब्राउन को उस वक्त काफी नाराजगी का सामना करना पड़ा था जब अक्टूबर, 2016 में ग्रेट वाल पर उनका नाम और नंबर लिख दिया गया था।

टूट रही है ग्रेट वॉल ऑफ चाइना, ईंट चुराकर घर बना रहे हैं लोग

चीन की दीवार
वर्ष 1987 में यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल की गई ग्रेट वाल ऑफ चाइना की लंबाई एक सर्वे के मुताबिक 88000 किमी. से भी अधिक है। किलेनुमा दीवार मिट्टी और पत्थरों से बनी है, जिसे तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व से लेकर 16वीं शताब्दी (मिंग वंश) तक चीन के विभिन्न शासकों के द्वारा बनवाया गया। इस दीवार के विभिन्न हिस्से इस अवधि के शासकों द्वारा बनवाए गए। हमलों से बचने के लिए यहां के शासकों इस दीवार को बनवाया था। अगर इस दीवार के सभी हिस्सों को जोड़ा जाए तो इस महान दीवार की लंबाई 21 हजार किमी. तक पहुंच जाती है।

15 प्रांतीय क्षेत्रों में 404 काउंटिज से गुजरने वाली ग्रेट वाल ऑफ चाइना का काफी बड़ा हिस्सा प्राकृतिक एवं मानव द्वारा पहुंचाई गई क्षति की वजह से बेहद खराब स्थिति में है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें