ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीन पर अंकुश लगाने के लिए यूएस को भारत की जरूरत होगी: अमेरिकी थिंक टैंक

चीन पर अंकुश लगाने के लिए यूएस को भारत की जरूरत होगी: अमेरिकी थिंक टैंक

अमेरिका के एक शीर्ष थिंक टैंक ने कहा है कि ट्रम्प प्रशासन जहां चीनियों के साथ निकटता बढ़ा रही है वहीं दुनिया में चीन के बढ़ते प्रभाव पर अंकुश लगाने के लिए उसे भारत की जरूरत होगी। अमेरिका के लिए भारत को...

india-us relation
1/ 2india-us relation
मोदी US टूरः आतंकवाद और H-1B वीजा पर होगी ट्रंप-मोदी की मुलाकात
2/ 2मोदी US टूरः आतंकवाद और H-1B वीजा पर होगी ट्रंप-मोदी की मुलाकात
वाशिंगटन, एजेंसीFri, 23 Jun 2017 06:41 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के एक शीर्ष थिंक टैंक ने कहा है कि ट्रम्प प्रशासन जहां चीनियों के साथ निकटता बढ़ा रही है वहीं दुनिया में चीन के बढ़ते प्रभाव पर अंकुश लगाने के लिए उसे भारत की जरूरत होगी। अमेरिका के लिए भारत को बेहद अहम बताते हुए अटलांटिक काउंसिल ने ट्रम्प प्रशासन से भारत के साथ अपने रिश्तों को प्राथमिकता देने की अपील की।
      
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले अमेरिका के शीर्ष थिंक टैंक 'अटलांटिक काउंसिल' ने अपने नीति पत्र 'ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया फ्रॉम ए बैलेंसिंग टू लीडिंग पॉवर' में कहा है कि चीन ने आर्थिक एवं सैन्य दोनों मोर्चों पर प्रगति की है, इस बात को देखते हुए अमेरिका को अपने वैश्विक एवं क्षेत्रीय प्रभुत्व सुनिश्चित करने के लिए वहां अपने संसाधन लगाने की आवश्यकता है। 

नीति पत्र को पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी और साउथ एशिया सेंटर ऑफ द अटलांटिक काउंसिल के निदेशक भारत गोपालस्वामी ने संयुक्त रूप से लिखा है।

इसमें कहा गया है कि जबकि ट्रम्प चीन से घनिष्ठ संबंधों पर काम कर रहे हैं। इसको देखते हुए वाशिंगटन को भारत-यूएस संबंधों को मजबूत करने के लिए और अधिक प्रयासों की जरूरत है। सीनेटर जॉन मैक्केन के एशिया-पैशिफिक क्षेत्र में मजबूती प्रदान करने का प्रस्ताव भारत के साथ अच्छे संबंधों के बढ़ाने के लिए अच्छा संकेत हो सकता है। 

उन्होंने लिखा कि 7.5 बिलियन डॉलर की मदद, अगर स्वीकृत हो जाती है, भारत-अमेरिका संबंधों को आने वाले वर्षों में बढ़ाने के लिए आरंभिक बिंदू हो सकती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें