class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भालू से डर गए चीनी राष्ट्रपति, कार्टून कैरेक्टर विनी द पूह पर लगाई पाबंदी 

विदेशी दौरों पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का गंभीर चेहरा और सुस्त प्रतिक्रिया सोशल मीडिया पर सुर्खियों में रही है। उनके ऐसी ही कद-काठी और हावभाव की तुलना कार्टून कैरेक्टर विनी द पूह से हो रही है। इससे डरी चीन सरकार ने एनीमेशन कैरेक्टर विनी द पूह को इंटरनेट पर ही सेंसर कर दिया है। 

फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक, जिनपिंग सरकार के पाबंदी वाले कदम से सोशल मीडिया पर यह खबर और उछलने लगी है। चीन के ट्विटर संस्करण सिनो विबो ने विनी के चीनी नाम को भी ब्लॉक कर दिया है।

इसमें जिनपिंग की पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से 2013 की मुलाकात और जापान के राष्ट्रपति शिंजो अबे से 2014 की भेंट के दौरान की तस्वीरें सबसे ज्यादा वायरल हो रही हैं। ग्लोबल रिस्क इनसाइट्स ने जिनपिंग की विनी द पूह के साथ एक तस्वीर को 2015 की सबसे ज्यादा प्रतिबंधित तस्वीर करार दिया था। 

चीनी सोशल साइटों पर विनी द पूह डालने पर इरर या कंटेंट इज इलीगल का मैसेज आ रहा है। वीचैट की स्टिकर गैलरी से विनी के स्टिकर्स भी गायब हो गए हैं। लेकिन चालाक यूजर विनी की जिफ तस्वीरों को वायरल कर रहे हैं। 

दोनों के चेहरे और पेट की तुलना
विनी को उदास और सुस्त प्रतिक्रिया वाला माना जाता है। सोशल मीडिया पर सैकड़ों यूजरों ने जिनपिंग और एनीमेटेड कार्टून कैरेक्टर विनी के पेट को एक जैसा बताया है। तो कुछ ने तस्वीरों के जरिये दोनों के गंभीर चेहरों का मिलान किया। 

सरकार को गंभीर स्वभाव के नेता का उपहास पसंद नहीं 
चीन के डिजिटल विशेषज्ञ कियाओ मु ने कहा कि आगामी पोलित ब्यूरो बैठक में चीन के राष्ट्रपति सत्ता पर पकड़ मजबूत करने वाले हैं, ऐसे में गंभीर स्वभाव वाले जिनपिंग के सोशल मीडिया पर उपहास को सरकार पसंद नहीं कर रही है। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की सर्वोच्च नीतिनिर्माण इकाई की बैठक के पहले पाबंदी लगाई गई है, इस बैठक में चीन के भावी नेतृत्व पर चर्चा होनी है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Cartoon Character Winnie the Pooh blacklisted by China after comparisons with Xi Jinping
जोरदार झटकाः रूस में आया 7.8 तीव्रता का खतरनाक भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारीसिर्फ 36 फीसदी अमेरिकियों को ट्रंप का कामकाज पसंद