ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअनोखी परंपरा : अच्छा पति पाने के लिए यहां लड़कियां व्रत नहीं, करती हैं ये काम

अनोखी परंपरा : अच्छा पति पाने के लिए यहां लड़कियां व्रत नहीं, करती हैं ये काम

जिस प्रकार से देश के विभिन्न हिस्सों के लड़कियां सुदंर पति पाने व विवाह से जुड़ी रीति रिवाजों को पालन करती हैं वैसे ही अफ्रीका में भी एक समुदाय है जहां लड़कियां सुंदर पति पाने के लिए ..

Alakha.singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 15 May 2017 01:55 PM

बोराना जनजाति

borana tribe1 / 4

जिस प्रकार से देश के विभिन्न हिस्सों के लड़कियां सुदंर पति पाने व विवाह से जुड़ी रीति रिवाजों को पालन करती हैं वैसे ही अफ्रीका में भी एक समुदाय है जहां लड़कियां सुंदर पति पाने के लिए एक विशेष तरह की परंपपरा का पाल करना पड़ता है।

अफ्रीका के बोराना समुदाय की लड़कियों को शादी होने से पहले तक इस परंपरा का पालन करना पड़ता है। लेकिन परंपरा भारतीय समुदाय से काफी ज्यादा अलग है।

बोराना समुदाय की अनोखी परंपरा

बोराना समुदाय की अनोखी परंपरा2 / 4

बताया जाता है कि बोराना जनजाति में एक अजीब तरह की परंपरा है। यहां अगर किसी लड़की को सुंदर पति पाना है कि तो उसे अपना सिर मुड़वाना पड़ता है और तब तक बिना बालों के रहना होता है जब तक कि उसकी शादी न हो जाए। कुछ इलाकों में बोराना समुदाय की लड़किया पूरे सिर मुड़ाने की बजाए आधे से ज्यादा आगे का सिर मुड़वाती हैं तो कहीं पूरा सिर मुड़वाना होता है। ऐसा करने के पीछे समुदाय के लोगों का तर्क भी है।

बोराना समुदाय की अनोखी परंपरा

बोराना समुदाय की अनोखी परंपरा3 / 4

कहा जाता है कि जो लड़की शादी से पहले तक सिर मुड़वाकर रखती है उसका वैवाहिक जीवन बहुत सफल होता है। यहां शादी करने के बाद लड़की को बाल बढ़ाने और सजने संवरने की पूरी छूट होती है।

अफ्रीका की अनोखी परंपरा

अफ्रीका की अनोखी परंपरा4 / 4

बोराना समुदाय के लोगों में कई तरह की भ्रांतियां भी हैं जैसे फोटो क्लिक कराने से शरीर में खून की कमी हो जाती है। यहां के लोग अपनी परंपराओं को लेकर जरा भी बदलने को तैयार नहीं हैं।