class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिटक्वॉइन 4000 डॉलर से नीचे खिसका, चीन के फैसले से घबराहट

Bitcoin

सोमवार को बिटक्वॉइन अपने ब्रेक इवन प्वाइंट के आसपास झूलता रहा और मंगलवार को इसमें भारी दबाव देखा गया। मांग की कमी के चलते बुधवार को यह 4000 डॉलर के भाव से नीचे उतर आया। बुधवार की दोपहर बिटक्वॉइन 3904 डॉलर के स्तर तक उतर आया। बताया जा रहा है कि चीन ने क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों पर रोक लगाने की मंशा जाहिर की है जिसके बाद से बिटक्वॉइन अच्छे खासे दबाव में है।

चीनी रेगुलेटर इस आभासी मुद्रा के घरेलू एक्सचेंजों को बंद करने का फैसला ले सकता है, इस खबर मात्र से ही बिटक्वॉइन के दीवानों में घबराहट है। पिछले कुछ दिन बिटक्वॉइन के लिए अच्छे चल रहे थे लेकिन 5000 डॉलर का आंकड़ा छूने के बाद चीनी फरमान जारी होने की खबर सामने आते ही इसमें 20 फीसदी की गिरावट देखी गई। इसके बाद उसने कुछ कवरिंग की कोशिश की लेकिन बाजार से दबाव हट नहीं पा रहा।

पिछले शुक्रवार को भी इसमें 6.6 फीसदी की गिरावट आई थी। हालांकि चीनी बिटक्वॉइन एक्सचेंज ओकेचेन और ह्यूओबी प्लेटफार्म इस बारे में खुलकर कुछ नहीं बोल रहे हैं। उनका सिर्फ इतना कहना है कि चीन के सेंट्रल बैंक की तरफ से उन्हें अभी तक कोई बिटक्वॉइन एक्सचेंज बैन का आदेश नहीं मिला है।

चीन का यह फैसला उसके एक सप्ताह पहले उठाए गए एक अन्य बिटक्वॉइन विरोधी कदम के बाद आ रहा है जिसमें उसने चीन के लोगों और बड़े बिजनेस हाऊसों को इनिशियल क्वॉइन ऑफरिंग के जरिये फंड जुटाने से रोक दिया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: bitcoin slips 4000 dollar mark facing pressure from china
किसने छीनी 1995 के बाद जन्मे लोगों की डेटिंग की इच्छा, जानने के लिए पढ़ेंएक भी वोट डाले बिना बन गईं राष्ट्रपति