ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशसैन्य कार्रवाई को तैयारः उत्तर कोरिया ने सफल बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया

सैन्य कार्रवाई को तैयारः उत्तर कोरिया ने सफल बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया

उत्तर कोरिया ने आज मध्यम दूरी वाली बैलिस्टिक मिसाइल के सफल प्रक्षेपण की पुष्टि की है। प्योंगयांग के सरकारी मीडिया ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि हथियार अब सैन्य कार्रवाई के लिए तैयार...

सैन्य कार्रवाई को तैयारः उत्तर कोरिया ने सफल बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया
एजेंसी,सोलMon, 22 May 2017 09:37 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर कोरिया ने आज मध्यम दूरी वाली बैलिस्टिक मिसाइल के सफल प्रक्षेपण की पुष्टि की है। प्योंगयांग के सरकारी मीडिया ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि हथियार अब सैन्य कार्रवाई के लिए तैयार हैं।

सरकारी समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने कल मिसाइल प्रक्षेपण का निरीक्षण किया। इससे अंतरराष्ट्रीय निंदा और तेज हो गई है और संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों को और कड़ा करने का खतरा भी बढ़ गया है।

केसीएनए ने अनुसार पुकग्युकसोंग-2 नामक मिसाइल का प्रक्षेपण किया गया, जो प्योंगयांग पनडुब्बी-प्रक्षेपित हथियार की तरह की जमीन से मार करने में सक्षम एक मिसाइल है। ठोस ईंधन का इस्तेमाल कर इससे तुरंत गोलीबारी की जा सकती है। केसीएनए ने किम के हवाले से कहा, यह कहते हुए काफी गर्व हो रहा है कि मिसाइल की आक्रमण करने की क्षमता काफी सटीक है और पुकग्युकसोंग-2 एक सफल सामरिक हथियार है। उन्होंने (किम जोंग उन) इस हथियार को तैनात करने की अनुमति दे दी है।

दावा: चीन ने 20 अमेरिकी जासूसों को मार दिया या कैद कर लिया
 
किम ने उत्तर कोरिया सेना का हवाला देते हुए कहा, इस तरह की मिसाइल का तेजी से बड़े स्तर पर सिलसिलेवार तरीके से निर्माण किया जाना चाहिए ताकि केपीए स्ट्रेटेजिक फॉर्स को और प्रबल किया जा सके। दक्षिण सशस्त्र बलों के अनुसार मिसाइल को दक्षिण प्यांगान प्रांत के पुकचांग से दागा गया था जो 500 मीटर की दूरी तय कर जापान सागर में गिरी, जिसे वाशिंगटन ने मध्यम दूरी वाली मिसाइल करार दिया है। 

केसीएनए ने कहा, सैन्य इकाइयों में उसकी तैनाती से पहले, प्रक्षेपण का लक्ष्य हथियार प्रणाली के तकनीकि सूचकांक को अंतत: परखना और विभिन्न युद्ध परिस्थितियों में उसकी अनुकूलन क्षमता की अच्छी तरह जांच करना था। केसीएनए ने कहा कि प्रक्षेपण के नतीजे उत्तम थे।

कई देशों ने की निंदा
अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने प्रक्षेपण की कड़ी निंदा की है और संयुक्त रूप से इस मामले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से बैठक बुलाने की अपील की है।
उत्तर कोरिया के हवासोंग-12 मध्यम दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइल दागने के एक सप्ताह बाद ही यह प्रक्षेपण किया गया है। प्योंगयांग के अनुसार हवासांग ने करीब 800 किमी की दूरी तय की और वह भारी परमाणु बम ले जाने में सक्षम है।

विश्लेषकों ने कहा कि हवासोंग ने उत्तर कोरिया द्वारा पूर्व में प्रक्षेपित की गई किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल से अधिक दूरी तय की थी।

बेलगाम उत्तर कोरिया: आज फिर किया मध्यम दूरी की मिसाइल का परीक्षण

यूएस-सऊदी संबंधः ट्रंप की यात्रा से पहले सऊदी ने यमन की मिसाइल मार गिराई

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें