ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशपांच मिनट में सूर्य की डेढ़ हजार फोटो लेगा रॉकेट: नासा

पांच मिनट में सूर्य की डेढ़ हजार फोटो लेगा रॉकेट: नासा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का एक रॉकेट पृथ्वी की सतह से करीब 320 किलोमीटर की उंचाई से पांच मिनट में सूर्य की 1,500 तस्वीरें लेगा।  नासा ने शुक्रवार को बताया कि सूर्य के गतिशील क्षेत्रों के...

पांच मिनट में सूर्य की डेढ़ हजार फोटो लेगा रॉकेट: नासा
वाशिंगटन, एजेंसियांFri, 05 May 2017 08:28 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का एक रॉकेट पृथ्वी की सतह से करीब 320 किलोमीटर की उंचाई से पांच मिनट में सूर्य की 1,500 तस्वीरें लेगा। 
नासा ने शुक्रवार को बताया कि सूर्य के गतिशील क्षेत्रों के निकट पल भर के भीतर होने वाले परिवर्तन की निगरानी के लिए रैपिड एक्वेजेशन इमेजिंग स्पेक्टोग्राफ एक्सपेरिमेंट (रेज) मिशन की रूपरेखा तैयार की गई है। सूर्य के गतिशील क्षेत्र वे सघन क्षेत्र हैं जिनमें अत्यंत जटिल चुंबकीय गतिविधियां होती रहती हैं। इनके कारण सौर तूफान उठते हैं जो बाहरी अंतरिक्ष में ऊर्जा और सौर पदार्थों का उत्सर्जन करते हैं। 

नासा के सोलर डायनामिक्स आब्जवेर्टरी (एसडीओ) और सोलर टेरेसट्रियल रिलेशंस आब्जर्वेटरी जैसे कई मिशन लगातार सूर्य का अध्ययन करते हैं। लेकिन सौरमंडल के केंद्रीय तारे में हो रहे परिवर्तनों को समझने के लिए सूर्य के कुछ हिस्से के सूक्ष्म अवलोकन की आवश्यकता होती है। इसी को ध्यान में रखकर इस मिशन को तैयार किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें