ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशविश्वासः भारत के 85 फीसदी लोगों को सरकार पर भरोसा- प्यू सर्वेक्षण

विश्वासः भारत के 85 फीसदी लोगों को सरकार पर भरोसा- प्यू सर्वेक्षण

भारत में 85 फीसदी लोग अपनी सरकार पर भरोसा करते हैं। लेकिन दिलचस्प बात यह है कि बहुसंख्यक भारतीय सैन्य शासन और तानाशाही का भी समर्थन करते हैं। एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है।  प्यू रिसर्च...

विश्वासः भारत के 85 फीसदी लोगों को सरकार पर भरोसा- प्यू सर्वेक्षण
वाशिंगटन| एजेंसियांTue, 17 Oct 2017 07:25 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत में 85 फीसदी लोग अपनी सरकार पर भरोसा करते हैं। लेकिन दिलचस्प बात यह है कि बहुसंख्यक भारतीय सैन्य शासन और तानाशाही का भी समर्थन करते हैं। एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। 

प्यू रिसर्च ने अपनी सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा कि भारत में अर्थव्यवस्था 2012 से 6.9 फीसदी की दर से बढ़ रही है। वहां 85 फीसदी से अधिक लोगों को अपनी सरकार में विश्वास रखते हैं। उसके अनुसार, अपने मजबूत लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए पहचाने जाने वाले भारत में  55 फीसदी लोग किसी न किसी तरह से तानाशाही का समर्थन करते हैं। इनमें से 27 फीसदी लोग मजबूत नेता चाहते हैं।

इस वैश्विक सर्वेक्षण में कहा गया है कि 48 फीसदी रूसी नागरिकों ने मजबूत नेता के शासन का समर्थन किया। वैश्विक स्तर पर 26 फीसदी लोगों ने यह कहा कि ऐसी व्यवस्था शासन के लिए अच्छी होगी, जिसमें मजबूत नेता संसद या अदालतों के दखल के बिना फैसले कर सके। हालांकि सर्वेक्षण में शामिल 71 फीसदी लोगों ने कहा कि यह शासन के लिए उचित नहीं होगा।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें