ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशएक स्मार्ट फोन ने कम कर दिया आपका 34 किलो बोझ

एक स्मार्ट फोन ने कम कर दिया आपका 34 किलो बोझ

स्मार्ट फोन ने लोगों की जिंदगी तो बदल ही दी है साथ ही इसने आपका 34 किलो का बोझ भी कम कर दिया है।

Triptiएजेंसी, लंदन। Thu, 12 Oct 2017 05:42 PM

ऐसे कम किया बोझ

ऐसे कम किया बोझ1 / 2

स्मार्ट फोन ने लोगों की जिंदगी तो बदल ही दी है साथ ही इसने आपका 34 किलो का बोझ भी कम कर दिया है। दैनिक दिनचर्या की कम से कम 50 ऐसी बहुउपयोगी चीजें जिनको अपने साथ ले जाना होता वह अब स्मार्ट फोन में ही आ गई हैं। इन वस्तुओं का वजन किया जाए तो यह 34 किलो से कम नहीं हैं। इस लिहाज से स्मार्टफोन बड़ा बोझ कम करने में सहायक बन चुका है। एक ब्रिटिश स्मार्टफोन विक्रेता कंपनी के हालिया अध्ययन में यह दावा किया गया है।
स्मार्ट फोन में 50 चीजें
आपके काम के तकरीबन हर चीज अब स्मार्ट फोन में आ चुकी है चाहे वो घड़ी हो, समाचार पत्र हो,टेलीविजन हो या फिर डायरी। यह सब वह चीजें हैं जो किसी न किसी रूप में आपकी दिनचर्या का हिस्सा जरूर होंगी। अब बात करते हैं इनके वजन की। अगर आप इन चीजों को अपने साथ रखते तो इनका औसतन वजन 34 किलो से कम नहीं होता। मसलन स्मार्टफोन में शामिल ऐसी वस्तुओं की सूची में वर्ल्ड मैप सबसे अधिक वजनी आइटम है फोन से बाहर आएं तो इस मैप का वजन तकरीबन 1.5 किलो के आसपास है। इसी प्रकार कैमरा, घड़ी,टेबलेट,एमपीथ्री प्लेयर, कैल्कुलेटर, फोटो एलबम जैसी तकरीबन 50 काम की चीजें अब स्मार्टफोन में आ चुकी हैं इस लिहाज से इनका कुल वजन 34 किलो के आसपास होता। ऐसे में सोचिए स्मार्ट फोन के कारण आपका कितना बोझ कम हुआ है। अब लोग इन चीजों का एकसाथ उपयोग मात्र एक टच की दूरी पर स्मार्टफोन में ही कर डालते हैं।

आगे की स्लाइड में पढ़े खर्चा भी कम किया

खर्चा भी कम किया

खर्चा भी कम किया2 / 2

स्मार्टफोन ने बोझ के साथ खर्चा भी काफी कम कर दिया है। मतलब जिन 50 चीजों की बात की जा रही है अगर उनकी अलग-अलग कीमतों पर नजर डालें तों इन सबकी कीमतें 75 हजार रुपये से अधिक होतीं। इनमें डिजिटल कैमरा सबसे महंगा होता। जबकि एक आईफोन की कीमत भी इनसे कम ही पड़ेगी। वर्तमान में बहुत से लोग स्मार्टफोन को एक श्राप की तरह देख रहे हैं तो बहुत से इसे दुनिया के लिए वरदान मान रहे हैं। लंदन की ऑनलाइन मोबाइल रिटेलर के प्रवक्ता एंड्रयू कार्टेज कहते हैं स्मार्टफोन से हम लोग सच में बहुत फायदा उठा पा रहे हैं। हम दुनिया की कई खोजों को एक छोटे से फोन के माध्यम से अपनी जेब में लेकर चल रहे हैं। हर दिन कुछ नई एप और फीचर इजाद हो रहे हैं और यह सब अब हमारी जेब में आता जा रहा है। यह हमारा बोझ भी कम कर रहा है और खर्चे भी।