class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आपदा: ईरान-इराक बॉर्डर पर भूकंप से अब तक 450 लोगों की मौत, 2500 से ज्यादा घायल, देखें वीडियो

ईरान भूकंप

ईरान-इराक सीमा के पास आए शक्तिशाली भूकंप से 450 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार राहत और बचाव कार्य जारी है और मलबे में और कई लोगों के दबे होने की आशंका है। ईरान के अधिकारियों ने बताया कि इस हादसे में 2500 से ज्यादा लोग घायल हैं। भूकंप रविवार रात 9.18 मिनट पर आया जिसकी गहराई 15 मील थी। 

रात में खून जमाने वाली ठंड
भूकंप प्रभावित इलाकों में राहत बचाव का कार्य पूरा हो गया है। इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज के प्रमुख पीर हुसैन कोलिवंद ने ईरान के सरकारी टेलीविजन को बताया कि पश्चिमी प्रांत करमनशाह में राहत अभियान समाप्त हो गया है। ईरान के सरकारी टेलीविजन के अनुसार हजारों लोगों को राहत शिविरों रखा गया है जबकि बड़ी संख्या में लोग खुले आसमान के नीचे हैं। उन्होंने कहा कि रविवार को आये 7.3 तीव्रता के भूकंप के बाद करीब 193 झटके महसूस किये गये हैं। भूकंप से ईरान के 14 प्रांत प्रभावित हुए हैं। सबसे अधिक प्रभावित शहर सारपोल-ए-जेहाब की एक महिला ने कहा कि टेंट की कमी के कारण उनके परिवार को खुले आसमान के नीचे रात बितानी पड़ी है। महिला ने कह कि रात में बहुत ठंड हैं और हमें मदद की जरूरत है। हमें हर चीज की जरूरत है। प्रशासन को मदद तेज करनी चाहिए। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी आज प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे।

पांच वर्ष पहले भी भूकंप से दहला ईरान
यूएस जियोलॉजिकल सर्वे का कहना है कि भूकंप का केंद्र इराक़ी कस्बे हलब्जा से दक्षिण-पश्चिम में 32 किलोमीटर दूर स्थित था। ईरानी टीवी मीडिया के मुताबिक, भूकंप से ईरान के कई स्थानों पर बिजली भी बाधित हुई है, जिससे राहत एवं बचाव कार्यों में दिक्कत आ रही है। अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण यानी यूएसजीएस के मुताबिक भूकंप का केंद्र हलाब्जा से 20 मील दक्षिण-पश्चिम में था। तो वहीं कुर्दिश टीवी का कहना है कि इराकी कुर्दिस्तान में कई लोग भूकंप की वजह से अपने घरों को छोड़कर जान बचाकर भाग गए हैं। हालांकि अभी वहां से  जानमाल के नुकसान की कोई ख़बर नहीं मिली है। पांच साल पहले भी ईरान-इराक में दो बड़े भयानक भूकंप आए थे जिसमें सैंकड़ों लोगों की जान गई थी। अगस्त 2012 में भी ईरान के उत्तर-पश्चिमी इलाके में दो जबर्दस्त भूकंपों में करीब 250 लोग मारे गए और 1300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:7-2 magnitude earthquake strikes Iran Iraq border
आसियान सम्मेलन 2017: पीएम मोदी ने चीन को घेरने के लिए खेला है दांव, मनीला में वियतनाम और जापान से बढ़ाई करीबी जदोजहद: नदी में प्लास्टिक की केन पकड़ म्यांमार से बांग्लादेश पहुंचा किशोर