Image Loading Hindustan: Hindi News, Latest News in Hindi, News Paper, हिन्दी न्यूज़ हिन्दुस्तान
गुरुवार, 30 जून, 2016 | 08:40 | IST
 |  Image Loading
ब्रेकिंग
  • DU: पहली कटऑफ जारी, अगर नहीं मिल रहा दाखिला तो ये भी हैं विकल्प

केंद्रीय कैबिनेट द्वारा सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दिए जाने के बाद यूपी सरकार भी सातवां वेतन देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

केंद्रीय कर्मचारियों ने सैलेरी में 23 फीसदी की बढ़ोत्तरी को छलावा बताते हुए इसे अब तक का सबसे ख़राब वेतन आयोग बता दिया है। साथ ही यूनियंस ने 48 साल में सबसे बड़ी हड़ताल पर जाने की धमकी भी दी है।

मुस्लिम समाज में ट्रिपल तलाक की व्यवस्था मुस्लिम महिलाओं के मौलिक अधिकारों का हनन करती है या नहीं इसकी जांच सुप्रीम कोर्ट करेगी।

मोदी सरकार ने अपने एक अहम् फैसले में मॉडल शॉप्स एंड इस्टेब्लिशमेंट एक्ट को अपनी मंजूरी दे दी है। इस कानून के लागू होने के बाद अब सिनेमा हॉल, रेस्टोरेंट और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स दिन के 24 घंटे और हफ्ते के 7 दिन खुले रह सकेंगे।

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की पहली कटऑफ ने 99.25 फीसदी का आंकड़ा छूआ है। रामजस कॉलेज ने बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ में पिछले साल के मुकाबले 1.5 प्रतिशत बढ़ोतरी करते हुए 99.25 प्रतिशत तय की है।

संगमनगरी का 1000 साल पुराना कल्पवृक्ष खतरे में है। झूंसी में गंगातट के ढलान पर कल्पवृक्ष की जड़ों से मिट्टी की कटान तेज हो गई है। मन्नतें-प्रार्थनाएं पूरी होने की आस में श्रद्धालु इसकी जड़ों की मिट्टी खोदकर ले जाते हैं।

नीतीश कुमार ने एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा है। नीतीश ने नशा मुक्ति जन जागृत रैली को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग के पीछे तो भाग रहे हैं, लेकिन शराब बंदी के पक्षधर नहीं दिख रहे।

एक अजीबो गरीब घटना में अमेरिका के लॉस एंजिलिस शहर में रहने वाले एक व्यक्ति ने लास वेगास के एक चर्च में अपने स्मार्टफोन से शादी कर ली।

दिल्ली
एन सी आर
लखनऊ
कानपुर
इलाहाबाद
वाराणसी
आगरा
मेरठ
गोरखपुर
बरेली
मुरादाबाद
अलीगढ़
पटना
भागलपुर
मुजफ्फरपुर
रांची
जमशेदपुर
धनबाद
देहरादून
DU: पहली कटऑफ जारी, अगर नहीं मिल रहा दाखिला तो ये भी हैं विकल्प
दिल्ली विश्वविद्यालय के रेगुलर कॉलेजों में दाखिला नहीं मिला तो...
DU की पहली कटऑफ जारी, देखें पूरी लिस्ट
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की पहली कटऑफ ने 99.25 फीसदी का...
इस्तांबुल में हमले से दिल्ली में बढ़ी चौकसी
इस्तांबुल में हवाईअड्डे पर हमले की घटना के बाद इंदिरा...
6 साल पहले दिल्ली से लापता हुआ सोनू बांग्लादेश में मिला
दिल्ली के न्यू सीमापुरी से वर्ष 2010 में लापता हुआ...
मानसून ने रफ्तार पकड़ी, दो-तीन दिन में पहुंचेगा दिल्ली
दक्षिण पश्चिमी मानसून अगले दो-तीन दिन में राष्ट्रीय राजधानी पहुंच...
किरोड़ीमल कॉलेज की कटऑफ 98 फीसदी पहुंची
दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ कॉलेजों ने पहली कटऑफ समय से...
दिल्ली: साकेत कोर्ट से आप MLA दिनेश मोहनिया को जमानत मिली
संगम विहार से ‘आप’ विधायक और जल बोर्ड के उपाध्यक्ष...
डीयू एडमिशन: पहली कटऑफ लिस्ट आज रात जारी होगी
दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली कटऑफ बुधवार रात 10 बजे के...
  • सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है। फिलहाल मोटे तौर पर कहा जा रहा है कि इन सिफारिशों के   लागू होने के बाद कर्मचारियों की सैलेरी में 18 से 30 फीसदी का इजाफा हो जाएगा।

    7वें वेतन आयोग को मंजूरी

    सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है। फिलहाल मोटे तौर पर कहा जा रहा है कि इन सिफारिशों के लागू होने के बाद कर्मचारियों की सैलेरी में 18 से 30 फीसदी का इजाफा हो जाएगा।

  • कैबिनेट से मंजूरी के बाद अब ये प्रपोजल पीएम ऑफिस ले जाया जाएगा। बता दें कि फाइनेंस मिनिस्ट्री इसे पहले ही मंजूरी दे चुका है   और ये 1 जनवरी 2016 से लागू कर दिया गया है।

    7वें वेतन आयोग को मंजूरी

    कैबिनेट से मंजूरी के बाद अब ये प्रपोजल पीएम ऑफिस ले जाया जाएगा। बता दें कि फाइनेंस मिनिस्ट्री इसे पहले ही मंजूरी दे चुका है और ये 1 जनवरी 2016 से लागू कर दिया गया है।

  • सिफारिशें लागू हो जाने के बाद केंद्रीय कर्मियों की मिनिमम पे 7000 से बढ़कर 18000 रुपए हो जाएगी। हायर पे बैंड में ये सैलेरी   फिलहाल 90 हज़ार रुपए है जो बढ़कर 2,50,000 रुपए हो जाएगी। यानी बेसिक पे में कम से कम 3 गुना टोटल सैलेरी में 23.5 परसेंट   और पेंशन में 24 परसेंट इजाफा हो जाएगा।

    7वें वेतन आयोग को मंजूरी

    सिफारिशें लागू हो जाने के बाद केंद्रीय कर्मियों की मिनिमम पे 7000 से बढ़कर 18000 रुपए हो जाएगी। हायर पे बैंड में ये सैलेरी फिलहाल 90 हज़ार रुपए है जो बढ़कर 2,50,000 रुपए हो जाएगी। यानी बेसिक पे में कम से कम 3 गुना टोटल सैलेरी में 23.5 परसेंट और पेंशन में 24 परसेंट इजाफा हो जाएगा।

  • 33 साल की सर्विस या 60 साल की उम्र, जो लिमिट पहले आ जाए रिटायरमेंट लिया जा सकता है। 30 साल की सर्विस या 55 साल   की उम्र के बाद VRS का ऑप्शन मौजूद रहेगा। ग्रेच्युटी लिमिट 10 से बढ़ाकर 20 लाख रुपए जबकि डीए लिमिट 50 परसेंट और   ग्रेच्युटी लिमिट 25 परसेंट तक बढ़ा दी जाएगी।

    7वें वेतन आयोग को मंजूरी

    33 साल की सर्विस या 60 साल की उम्र, जो लिमिट पहले आ जाए रिटायरमेंट लिया जा सकता है। 30 साल की सर्विस या 55 साल की उम्र के बाद VRS का ऑप्शन मौजूद रहेगा। ग्रेच्युटी लिमिट 10 से बढ़ाकर 20 लाख रुपए जबकि डीए लिमिट 50 परसेंट और ग्रेच्युटी लिमिट 25 परसेंट तक बढ़ा दी जाएगी।

  • HRA में आएगा ये बदलाव A, B1, B2 और C के लिए 25 परसेंट जबकि रूरल एरिया के लिए 20 परसेंट हाउस रेंट किया गया।   फिलहाल 10 से 30 परसेंट तक हाउस रेंट मिलता है।

    7वें वेतन आयोग को मंजूरी

    HRA में आएगा ये बदलाव A, B1, B2 और C के लिए 25 परसेंट जबकि रूरल एरिया के लिए 20 परसेंट हाउस रेंट किया गया। फिलहाल 10 से 30 परसेंट तक हाउस रेंट मिलता है।

  • सर्विस अफसरों के लिए 6,000 से 15,500, नर्सिंग अफसरों के लिए 4,200 से 10,800 जबकि जेसीओ/ओआरएस के लिए 2,000 से   52,000 रुपए मिलट्री सर्विस पे बढ़ाया गया है। सियाचिन और ऐसे ही दूसरी जगहों पर तैनात सैनिकों के लिए अलग से इंतजाम किए   गए हैं।

    7वें वेतन आयोग को मंजूरी

    सर्विस अफसरों के लिए 6,000 से 15,500, नर्सिंग अफसरों के लिए 4,200 से 10,800 जबकि जेसीओ/ओआरएस के लिए 2,000 से 52,000 रुपए मिलट्री सर्विस पे बढ़ाया गया है। सियाचिन और ऐसे ही दूसरी जगहों पर तैनात सैनिकों के लिए अलग से इंतजाम किए गए हैं।

  • जनवरी में सरकार ने कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा की अध्यक्षता में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर प्रक्रिया के लिए एक   उच्चस्तरीय समिति का गठन किया था। वेतन आयोग ने वेतन-भत्तों तथा पेंशन में 23.55 फीसदी सैलरी की सिफारिश की थी। इससे   सरकारी खजाने पर 1.02 लाख करोड़ रुपये या जीडीपी का करीब 0.7 फीसदी का बोझ पड़ेगा।

    7वें वेतन आयोग को मंजूरी

    जनवरी में सरकार ने कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा की अध्यक्षता में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर प्रक्रिया के लिए एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया था। वेतन आयोग ने वेतन-भत्तों तथा पेंशन में 23.55 फीसदी सैलरी की सिफारिश की थी। इससे सरकारी खजाने पर 1.02 लाख करोड़ रुपये या जीडीपी का करीब 0.7 फीसदी का बोझ पड़ेगा।

  • ये पिछले 70 सालों में हुआ सबसे कम इन्क्रीमेंट है। इस वेतन आयोग में एवरेज 16 परसेंट इन्क्रीमेंट हुआ है जबकि छठे कमीशन ने   20 परसेंट इन्क्रीमेंट किया था।

    7वें वेतन आयोग को मंजूरी

    ये पिछले 70 सालों में हुआ सबसे कम इन्क्रीमेंट है। इस वेतन आयोग में एवरेज 16 परसेंट इन्क्रीमेंट हुआ है जबकि छठे कमीशन ने 20 परसेंट इन्क्रीमेंट किया था।

पोर्शे ने पेश किया 911 का नया मॉडल पोर्शे ने पेश किया 911 का नया मॉडल विंबलडन: बाहर हुईं वोज्नियाकी विंबलडन: बाहर हुईं वोज्नियाकी जागरुक करते अर्जुन जागरुक करते अर्जुन एलबम लॉन्च पर टाइगर-दिशा की मस्ती एलबम लॉन्च पर टाइगर-दिशा की मस्ती
जरूर पढ़ें
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
क्रिकेट
DU की पहली कटऑफ जारी, देखें पूरी लिस्ट 
DU की पहली कटऑफ जारी, देखें पूरी लिस्ट
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की पहली कटऑफ ने 99.25 फीसदी का आंकड़ा छूआ है। रामजस कॉलेज ने बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ में पिछले साल के मुकाबले 1.5 प्रतिशत बढ़ोतरी करते हुए 99.25 प्रतिशत तय की है।
 
तुर्की ने एयरपोर्ट पर हमले के लिए IS को जिम्मेदार ठहराया, 42 की मौत तुर्की ने एयरपोर्ट पर हमले के लिए IS को जिम्मेदार ठहराया, 42 की मौत
इस्तांबुल के मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर स्वचालित रायफलों से लैस आत्मघाती हमलावरों के कहर बरपाने के बाद तुर्की ने इसके लिए इस्लामिक स्टेट के जेहादियों को जिम्मेदार ठहराया।
 
स्ट्रेस प्रॉब्लम है, तो ये 6 चीज़ें खाने से मिलेगी राहत स्ट्रेस प्रॉब्लम है, तो ये 6 चीज़ें खाने से मिलेगी राहत
स्ट्रेस से बचने के लिए ऐसे कई सिंपल स्टेप हैं जिनके ज़रिए आप इस परेशानी पर काबू पा सकते हैं। आज हमको बता रहे हैं ऐसी 6 खाने की चीज़ों के बारे में जो स्ट्रेस कम करने के लिए इस्तेमाल में लाई जा सकती हैं:
 
7वें वेतन आयोग से कर्मचारी नाराज़, 11 जुलाई से जाएंगे हड़ताल पर7वें वेतन आयोग से कर्मचारी नाराज़, 11 जुलाई से जाएंगे हड़ताल पर
केंद्रीय कर्मचारियों ने सैलेरी में 23 फीसदी की बढ़ोत्तरी को छलावा बताते हुए इसे अब तक का सबसे ख़राब वेतन आयोग बता दिया है। साथ ही यूनियंस ने 48 साल में सबसे बड़ी हड़ताल पर जाने की धमकी भी दी है।
 
पिछले कुछ महीनों से केंद्रीय कर्मचारियों के बीच चर्चा का एक बड़ा मुद्दा यह था कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को कब मंजूरी मिलने वाली है।
 
प्रथम वचन: आने वाले वक्त में अमरत्वप्रथम वचन: आने वाले वक्त में अमरत्व
कांपते-लड़खड़ाते बुजुर्ग और दाह संस्कार के लिए ले जाए जा रहे शव को देखकर कपिलवस्तु के राजकुमार के मन में सवाल कौंधे थे-अगर यही नियति है, तो इस सांसारिकता का क्या अर्थ? हम क्यों बेवजह इतनी मोह-माया पालते हैं? क्यों खुद मृग-मरीचिकाएं बनाते हैं और फिर उनमें फंसे रह जाते हैं?
 
मृत्यु से पहले हर व्यक्ति के साथ होती हैं ये बातेंमृत्यु से पहले हर व्यक्ति के साथ होती हैं ये बातें
सृष्टि का यह नियम है कि जो इस धरती पर आया है उसे एक न एक दिन अपने शरीर को छोड़कर वापस परलोक जाना है, यानी उसकी मृत्यु तय है।
 
केंद्र सरकार ने बुधवार को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर मुहर लगा दी। केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वाह में वेतन-भत्तों को मिलाकर 23.55 फीसदी तक का इजाफा होगा।
 
तरक्की
सबकी तो सुनते हैं अपनी सुनी?
दूसरों की राय जरूरी है और उनका समर्थन भी। पर कुछ बातें ऐसी होती हैं, जिन्हें आप ही सबसे बेहतर जानते हैं। जिसके लिए आपको अपनी ही आवाजें सुननी होती हैं।
 
करियर
इंटरव्यू में ऐसे बताएं अपने बारे में इंटरव्यू में ऐसे बताएं अपने बारे में
इंटरव्यू के दौरान अकसर उम्मीदवारों को जब अपने बारे में बताने के लिए कहा जाता है तो वे तुरंत जवाब न देकर बगलें झांकने लगते हैं या कुछ ऐसा बोल जाते हैं, जिनका उनके इंटरव्यू से कोई सीधा संबंध नहीं होता।