फोटो गैलरी

Hindi News हिन्दुस्तान स्वच्छ भारत अभियानस्वच्छ भारत : पार्कों में सुबह सैर के साथ सफाई की प्रतिज्ञा

स्वच्छ भारत : पार्कों में सुबह सैर के साथ सफाई की प्रतिज्ञा

स्वच्छ भारत अभियान पर  ‘हिन्दुस्तान’ की ‘मां कसम हिन्दुस्तान स्वच्छ रखेंगे हम’ पहल में रविवार को सैकड़ों लोगों ने स्वच्छता की शपथ ली। नेहरू स्टेडियम के अलावा आदर्श पार्क...

स्वच्छ भारत : पार्कों में सुबह सैर के साथ सफाई की प्रतिज्ञा
हिन्दुस्तान टीम, गाजियाबादMon, 25 Sep 2017 01:39 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वच्छ भारत अभियान पर  ‘हिन्दुस्तान’ की ‘मां कसम हिन्दुस्तान स्वच्छ रखेंगे हम’ पहल में रविवार को सैकड़ों लोगों ने स्वच्छता की शपथ ली। नेहरू स्टेडियम के अलावा आदर्श पार्क वसुंधरा, सेंट्रल पार्क राजनगर व कलाकृति संजय नगर में सैकड़ों लोगों ने प्रतिज्ञा लेने के बाद शपथ पत्र पर हस्ताक्षर भी किए। लोगों ने कहा कि यदि सभी लोग अपने को सुधार लें और स्वच्छता को प्रमुखता दें तो गंदगी स्वत: दूर हो जाएगी। 

सबको मिलकर आगे आना होगा
राजनगर स्थित सेंट्रल पार्क में रविवार सुबह लोगों ने स्वच्छता की शपथ ली। इस दौरान महामौर अशु वर्मा ने कहा कि महात्मा गांधी ने देश को अंग्रेजों और गंदगी से आजादी दिलाने के लिए आंदोलन किया था। अंग्रेजों से तो देश आजाद हो गया पर गंदगी की गुलामी अभी भी हमें जकड़े है। इसके लिए सबको मिलजुलकर आगे आना होगा। इस मौके पर नितिन सोनी, रीमा गोयल, उमा, हिमानी, नमन वर्मा, धनपाल सिंह, केपी सिंह, सुब्रतो राय, भूपेंद्र पांडेय, आशीष गोयल आदि मौजूद रहे। संजयनगर स्थित कलाकृति पार्क में पहुंचे निगम पार्षद अजय शर्मा ने कहा कि सफाई शहर के लिए बड़ा मुद्दा है। इसके लिए लोगों को जागरूक होना पड़ेगा। शपथ लेने वालों में अधिवक्ता विजेंद्र त्यागी, अमरदत्त शर्मा, राजीव कुमार, फहीम अहमद, अनिरुद्ध शर्मा, कमल शर्मा, राजू , रिंकू कश्यप, पवन समेत 50 से ज्यादा लोग मौजूद रहे। 

बच्चों को जागरूक करना होगा 
नेहरू नगर स्थित नेहरू स्टेडिमय में सैर करने आए लोगों ने इस अभियान में हिस्सा लिया। यहां पहुंचे गोपाल माहेश्वरी ने कहा कि अब आने वाली पीढ़ी को स्वच्छता का पाठ पढ़ाना होगा। अतुल कुमार ने कहा कि सफाई के लिए अपने घर से शुरुआत करनी होगी। आरसी गुप्ता ने कहा कि नियमों का कड़ाई से पालन हो तो सब कुछ सुधर जाएगा। भारत के लोग बिना जुर्माने के नहीं मानते। यदि गंदगी फैलाने की शिकायत पर तुंरत कार्रवाई की जाए तो लोग गंदगी फैलाने से डरेंगे। यहां हरिओम गौड़, राकेश, रवि, संजय, आकाश, रोबिन, मुकेश शर्मा के साथ सैकड़ों लोगों ने प्रतिज्ञा लेने के साथ शपथ पत्र भरे। 

पांच समस्याएं

  • शहरवासी सफाई के प्रति जागरूक नहीं हैं
  • सरकारी अमला अपना काम सही नहीं करता
  • जुर्माना सही प्रकार से न लगना भी कारण 
  • कूड़ा डालने के लिए उचित स्थान नहीं है
  • खाली पड़े स्थानों पर ध्यान नहीं देना चुनौती बन गई है

पांच सुझाव

  • ज्यादा से ज्यादा जागरूकता अभियान चले
  • गंदगी फैलाने वालों पर तत्काल जुर्माना लगे
  • सफाई कर्मचारी नियमित झाड़ू व कूड़ा उठाएं
  • नाले व नालियों की उचित साफ-सफाई हो
  • शहर में जगह-जगह डस्टबिन की सुविधा हो 
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें