फोटो गैलरी

Hindi News हिन्दुस्तान स्वच्छ भारत अभियानस्वच्छता मिशन : उद्यमियों ने औद्योगिक क्षेत्रों में सफाई की ठानी

स्वच्छता मिशन : उद्यमियों ने औद्योगिक क्षेत्रों में सफाई की ठानी

  शहर के उद्यमियों ने शपथ ली है कि वह सभी औद्योगिक क्षेत्रों में स्वच्छता रखेंगे। इसके लिए उद्यमी औद्योगिक क्षेत्रों में जगह-जगह कूड़ेदान रखवाएंगे। इससे उद्योगों से निकलने वाला कूड़ा निर्धारित...

बुलंदशहर रोड औद्योगिक क्षेत्र में इंडस्ट्रियल एरिया मेन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन के कार्यालय में हुए संवाद में स्वच्छता के मुद्दे पर अपनी राय रखते उद्यमी।
1/ 2बुलंदशहर रोड औद्योगिक क्षेत्र में इंडस्ट्रियल एरिया मेन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन के कार्यालय में हुए संवाद में स्वच्छता के मुद्दे पर अपनी राय रखते उद्यमी।
बुलंदशहर रोड औद्योगिक क्षेत्र में इंडस्ट्रियल एरिया मेन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन के कार्यालय में हुए संवाद में स्वच्छता के मुद्दे पर अपनी राय रखते उद्यमी।
2/ 2बुलंदशहर रोड औद्योगिक क्षेत्र में इंडस्ट्रियल एरिया मेन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन के कार्यालय में हुए संवाद में स्वच्छता के मुद्दे पर अपनी राय रखते उद्यमी।
हिन्दुस्तान टीम,गाजियाबादSat, 23 Sep 2017 02:40 PM
ऐप पर पढ़ें

 
शहर के उद्यमियों ने शपथ ली है कि वह सभी औद्योगिक क्षेत्रों में स्वच्छता रखेंगे। इसके लिए उद्यमी औद्योगिक क्षेत्रों में जगह-जगह कूड़ेदान रखवाएंगे। इससे उद्योगों से निकलने वाला कूड़ा निर्धारित स्थान पर फेंका जा सकेगा। नगर निगम इस कूड़े का निस्तारण समय से करे तो औद्योगिक क्षेत्र साफ-सुथरे नजर आएंगे। औद्योगिक क्षेत्रों में नगर निगम को अतिरिक्त सफाईकर्मी तैनात करने चाहिए, जिससे देश विदेश से इन क्षेत्रों में आने वाले लोग गाजियाबाद से स्वच्छता का पाठ लेकर जाएं। 

औद्योगिक क्षेत्र होगा कचरा मुक्त
स्वच्छ भारत अभियान को लेकर हिन्दुस्तान ने एक सार्थक पहल शुरू की है। बुलंदशहर रोड औद्योगिक क्षेत्र स्थित इंडस्ट्रियल एरिया मेन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन (आईएएमए) के बैठक कक्ष में हुए संवाद में उद्यमियों ने एकसुर में कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों को कचरा मुक्त करने के लिए वह शपथ लेते हैं। किसी भी प्रकार से गंदगी फैलने नहीं देंगे। औद्योगिक क्षेत्रों में नालों की सफाई एक बड़ी समस्या है। इसका समाधान होना चाहिए। कचरे का उठान भी समय से नहीं होता है। कचरा यदि समय से उठ जाए तो औद्योगिक क्षेत्रों की स्थिति बेहतर नजर आएगी। अधिकांश औद्योगिक क्षेत्रों में मालवाहक वाहन सड़क पर ही खड़े होते हैं। इस वजह से सफाई नहीं हो पाती है, जिससे सड़कें गंदी रहती हैं।

डयेरी का स्थान चिह्नित किया जाए
उद्यमियों ने कहा कि शहर में विभिन्न स्थानों पर डस्टबिन लगाए जाने चाहिए। शहर में डेयरियों के लिए स्थान नहीं हैं जिसकी वजह से शहर में कई स्थानों पर सड़क किनारे गोबर डाला जाता है। उद्यमियों ने सुझाव दिया कि औद्योगिक क्षेत्रों में कूड़ा फेंकने के चुनिंदा स्थान निर्धारित किए जाएं। सभी उद्योगों से निकलने वाला कचरा वहां फेंका जाए और निश्चित समय पर नगर निगम दस्ता उस कूड़े को उठाकर ले जाए। इससे इन क्षेत्रों में गंदगी नहीं होगी और सभी औद्योगिक क्षेत्र साफ रहेंगे। इसके साथ ही जितने भी सफाईकर्मियों की तैनाती इन क्षेत्रों में है उनकी दैनिक उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम को उद्यमियों की सहायता लेनी चाहिए। 

पांच समस्याएं

  • औद्योगिक क्षेत्रों में ट्रकों के कारण सफाई नहीं हो पाती
  • औद्योगिक क्षेत्रों के पार्कों की हालत बदहाल
  • कंपनियों के बाहर पानी जमा होने से सड़कें क्षतिग्रस्त 
  • उद्यमी खुले में कूड़ा फेंकते हैं
  • नाला सफाई प्रमुख समस्या

पांच सुझाव

  • औद्योगिक क्षेत्रों में कूड़ेदान रखे जाएं ताकि लोग उनमें कूड़ा डाल सकें
  • औद्योगिक क्षेत्रों में शौचालय का निर्माण हो
  • नगर निगम कर्मचारी रोजाना सफाई करें और रोजाना कूड़ा उठाएं
  • पॉलीथिन पर प्रतिबंध हो
  • कूड़ा निश्चित स्थान पर डंप हो  
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें