फोटो गैलरी

Hindi News हिन्दुस्तान स्वच्छ भारत अभियानस्वच्छता शपथ :  व्यापारियों ने ली शहर को साफ रखने की शपथ 

स्वच्छता शपथ :  व्यापारियों ने ली शहर को साफ रखने की शपथ 

शहर के व्यापारियों ने हिन्दुस्तान कार्यालय में हुए संवाद में शपथ ली कि वह शहर में गंदगी नहीं होने देंगे। व्यापारियों ने कहा कि बाजार किसी भी शहर की पहचान होते हैं। ऐसे में वह शहर के बाजारों को साफ...

1/ 3
सफाई की शपथ लेते डासना के आर्य बंधु पब्लिक स्कूल के छात्र।
2/ 3सफाई की शपथ लेते डासना के आर्य बंधु पब्लिक स्कूल के छात्र।
महर्षि दयानंद विद्यापीठ स्कूल के छात्रों ने सफाई का संकल्प लिया।
3/ 3महर्षि दयानंद विद्यापीठ स्कूल के छात्रों ने सफाई का संकल्प लिया।
हिन्दुस्तान टीम, गाजियाबादSat, 23 Sep 2017 04:16 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर के व्यापारियों ने हिन्दुस्तान कार्यालय में हुए संवाद में शपथ ली कि वह शहर में गंदगी नहीं होने देंगे। व्यापारियों ने कहा कि बाजार किसी भी शहर की पहचान होते हैं। ऐसे में वह शहर के बाजारों को साफ रखकर गाजियाबाद का नाम देश में सफाई के मामले में अव्वल रखेंगे। व्यापारियों का कहना है कि शहर की सफाई में वह कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।
 
शहर में विभिन्न स्थानों पर डस्टबिन लगाए जाने चाहिए
स्वच्छ भारत अभियान पर हिन्दुस्तान ने सार्थक पहल शुरू की है। इसी पहल के साथ गाजियाबाद हिन्दुस्तान कार्यालय में व्यापारियों के साथ संवाद का आयोजन किया गया। संवाद में शहर को स्वच्छ रखने के लिए व्यापारियों ने एकसुर में कहा कि हमें किसी भी तरह से गंदगी फैलाने से बचना चाहिए। शहर में विभिन्न स्थानों पर डस्टबिन लगाए जाने चाहिए। शहर में डेयरियों के लिए स्थान नहीं है, जिसकी वजह से शहर में कई स्थानों पर सड़क किनारे गोबर डाला जाता है। कई बार गोबर सड़क पर डालने की वजह से हादसे भी होते हैं। 
एक व्यापारी ने सुझाव दिया कि जिस प्रकार रामपुर शहर के मुख्य मार्ग तथा प्रवेशद्वार को सजाया गया है, उसी प्रकार गाजियाबाद में जीटी रोड पर ज्ञानी बार्डर के पास, लालकुआं के पास, मेरठ रोड और हापुड़ रोड पर प्रवेश द्वार बनाए जाने चाहिएं। इन प्रवेशद्वारों को इस प्रकार सजाया जाना चाहिए जिससे आगंतुक को सुखद अहसास हो। इससे शहर की छवि में भी सुधार होगा और शहर आकर्षक लगेगा। 

दुकानों के साथ शहर की भी जिम्मेदारी  
संवाद में आए व्यापारियों ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान में भारत का अर्थ अपने घर से है, जबकि कार्यस्थल मंदिर की तरह माना गया है। ऐसे में हर व्यापारी का फर्ज है कि जिस तरह घर के आसपास गंदगी नहीं होने दी जाती है उसी तरह दुकान के आसपास भी गंदगी नहीं होनी चाहिए। रात को ही विक्रेता कूड़ा यदि दुकान के बाहर कर दें तो रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था के तहत बाजारों से कूड़ा उठाया जा सकता है। इससे सुबह के समय शहर स्वच्छ नजर आएगा।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें