फोटो गैलरी

Hindi Newsगर्मियों में आंखों को बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके

गर्मियों में आंखों को बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके

गर्मी में बढ़ता तापमान हमारी आंखों के लिए नुकसानदायक साबित होता है। ऐसे में आंखों की सुरक्षा के लिए सावधानियां बरतने की जरूरत है। आयुर्वेद के जानकार मदन जोगी गर्मियों में आंखों को सुरक्षित रखने के...

गर्मियों में आंखों को बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीेTue, 16 May 2017 06:44 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी में बढ़ता तापमान हमारी आंखों के लिए नुकसानदायक साबित होता है। ऐसे में आंखों की सुरक्षा के लिए सावधानियां बरतने की जरूरत है। आयुर्वेद के जानकार मदन जोगी गर्मियों में आंखों को सुरक्षित रखने के उपाय बता रहे हैं। 

इन उपायों से आंखें रहेंगी स्वस्थ 
- गर्मी के दौरान दिन में तीन बार एक गिलास पानी से धीरे-धीरे छींटे मारकर और धोनी चाहिए। इससे आंखों की गंदगी बाहर निकल जाती है। दिन में दो-तीन बार आँख को साफ पानी से जरूर धोना चाहिए।

- अत्यधिक ताप से आंखों को बचाने के लिए आपको हमेशा ऐसे सनग्लासेज का चुनाव करना चाहिए जो आपकी दोनों आंखों को अच्छी तरह ढकते हों और यूवीए और यूवीबी रेडिएशन को रोकते हों। 

- यदि आंखों में थकान महसूस हो तो गुलाब जल मिश्रित पानी में साफ रुई भिगोकर आंखों पर रखने से राहत मिलती है और तरोताजगी महसूस होती है।

- गर्मियों में लोग एसी के पास रहना पसंद करते हैं  लेकिन इससे आंखों ड्राई हो जाती हैं। इसलिए, एयरकन्डीशनर के एकदम सामने न बैठें।

शुगर और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है मशरूम, पढ़ें हेल्थ TIPS

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें